DA Image
5 मई, 2021|7:27|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली : कोरोना संक्रमण के सुपर स्प्रेडर इलाकों का सर्वे करेगी सरकार

containment zone

लॉकडाउन के बाद भी दिल्ली में संक्रमण की दर कम नहीं हो रही है। उसे देखते हुए अब उपराज्यपाल अनिल बैजला ने दिल्ली के ऐसे सुपर स्प्रेडर इलाके को सर्वे करने को कहा है, जहां पर तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। सभी जिलाधिकारियों और जिला पुलिस उपायुक्तों को ऐसे इलाकों की पहचान करके वहां वहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के साथ वहां सर्विलांस, कांटेक्ट ट्रेसिंग व कोविड जांच बढ़ाने को कहा है।

उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस, मंडलायुक्त को मंगलवार को इसे लेकर पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए जरूरी है कि सुपर स्प्रेडर इलाकों की पहचान करके वहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएं। संदिग्ध कोरोना मरीजों की पहचान करके उनकी जांच की जाएं। ऐसे इलाकों में तेजी से कंटेनमेंट जोन भी बनाएं जाएं। उन्होंने कहा कइ आदेश का पालन कराने के साथ अधिकारियों को रोजाना ऐसे इलाकों की रोजाना शाम सात बजे तक रिपोर्ट भी देनी होगी उन्होंने दिनभर इसे लेकर क्या-क्या किया। दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव को इस पूरे स्थिति की नियमित समीक्षा करने कोो कहा है।

दरअसल दिल्ली में बीते 19 अप्रैल की रात से लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉकडाउन के 15 दिन बाद भी दिल्ली में संक्रमण की चैन नीते नहीं आ रही है। आज भी रोजाना 30-32 फीसदी संक्रमण की दर चल रही है। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो रही है। आंकड़े बताते है कि लॉकडाउन के बाद भी दिल्ली में रोजाना औसतन 2000 के करीब रोजाना कंटेनमेंट जोन बनाएं जा रहे है। लॉकडाउन के बाद भी कोरोना के हालात में सुधार नहीं होने के चलते सरकार ने यह फैसला किया है।

लॉकडाउन में 3.35 लाख मरीज आएं, 5 हजार की मौत
लॉकडाउन से जहां सरकार को उम्मीद थी कि संक्रमण की चैन खत्म होगी वह अभी तक नहीं हुआ है। लॉकडाउन के 15 दिन में ही दिल्ली में 3.35 लाख से अधिक संक्रमित मरीज आएं है। यानि रोजाना 22 हजार से अधिक कोरोना मरीज आ रहे थे। वहीं इस दौरान 5053 लोगों की मौत हो गई। यानि रोजाना 337 लोगों की मौत हुई। इस दौरान बीते सोमवार को एक दिन में सबसे अधिक 448 लोगों की मौत हुई। यही नहीं सक्रिय कंटेनमेंट जोन की संख्या भी 15 हजार से बढ़कर 44 हजार तक पहुंच गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi: Government will do survey on super spreader areas of covid-19 infection