ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : नवरात्र में दर्शन के लिए मंदिरों में टोकन से लेकर ऐप की व्यवस्था

दिल्ली : नवरात्र में दर्शन के लिए मंदिरों में टोकन से लेकर ऐप की व्यवस्था

कल से शारदीय नवरात्र महोत्सव शुरू हो रहा है। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन टोकन बुक से लेकर परिसर को संक्रमण मुक्त रखने के लिए अल्ट्रा वायलेट किरणों से सैनेटाइजेशन की व्यवस्था की...

दिल्ली : नवरात्र में दर्शन के लिए मंदिरों में टोकन से लेकर ऐप की व्यवस्था
कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीWed, 06 Oct 2021 05:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कल से शारदीय नवरात्र महोत्सव शुरू हो रहा है। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन टोकन बुक से लेकर परिसर को संक्रमण मुक्त रखने के लिए अल्ट्रा वायलेट किरणों से सैनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर को फूलों से सजाया और रोशनी से जगमग किया गया है। मंदिरों में फल, फूल, नारियल, प्रसाद और चुनरी चढ़ाने पर रोक रहेगी।

छतरपुर मंदिर के सीईओ डॉ. किशोर चावला ने बताया कि मंदिर में मां दुर्गा के स्वरूप के दर्शन के लिए टोकन से प्रवेश मिलेगा। इसके लिए मंदिर की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। लेकिन जो श्रद्धालु बुक करना नहीं जानते है उनके लिए टोकन की अलग से व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं के लिए प्रवेश द्वार पर सैनेटाजेशन टनल लगाई गई है। परिसर में भी जगह-जगह हैंड सैनेटाइजर उपलब्ध होगा। दर्शन के लिए मास्क अनिवार्य है। 

अल्ट्रा वायलेट किरणों से करेंगे सैनेटाइज
मंदिर के मुख्य परिसर को संक्रमण मुक्त रखने के लिए अल्ट्रा वायलेट किरणों से सैनेटाइज किया जाएगा। फोन में आरोग्य सेतू ऐप या वैक्सीन की दोनों डोज लगा होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि मंदिर में बुजुर्गों और बच्चों के प्रवेश पर रोक रहेगी। श्रद्धालु मंदिर में फल, फूल, नारियल, चुनरी और प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे। 

सजावट के लिए कर्नाटक से आते है फूल
मंदिर प्रशासन की तरफ से मशीन की मदद से श्रद्धालुओं को पैकेट वाला प्रसाद उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा मंदिर को रोशनी से जगमग किया जा चुका है। देसी-विदेशी फूलों से परिसर को सजाया गया है। सजावट के लिए कर्नाटक से फूल आते है।   

ऐप से भी कर सकेंगे स्लॉट बुक
झंडेवाला देवी मंदिर के प्रचार विभाग के प्रमुख नंद किशोर सेठी ने बताया कि श्रद्धालु ऐप की मदद से भी दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें ऐप पर जाकर स्लॉट बुक करना होगा। बिना कतार में खड़े सीधे दर्शन के लिए मंदिर परिसर में आ सकेंगे। साथ ही ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था भी की गई है। मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं के बैठने पर रोक है। सुबह चार बजे और शाम सात बजे होने वाली आरती का सोशल मीडिया पर सीधा प्रसारण होगा। 

निगरानी के लिए 150 सीसीटीवी कैमरे
रोजाना चार दिन गायकों की टोली मंदिर में मां दुर्गा का गुणगान करेगी। सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर व बाहर 150  सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। मंदिर में सुरक्षाकर्मी और पुलिस की कड़ी निगरानी रहेगी। रानी झांसी मार्ग,  देश बंधु गुप्ता मार्ग व वरूणालय की ओर से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। दर्शन के लिए थर्मल स्क्रीनिंग और श्रद्धालुओं को सैनेटाइज किया जाएगा।

गुफा से कर सकेंगे दर्शन
प्रीत विहार स्थित गुफा वाले मंदिर (शिव मंदिर) के प्रधान सुरेंद्र दीवान ने बताया कि गुफा वाले रास्ते से मां दुर्गा के स्वरूप के दर्शन कर सकेंगे। भंडारे का आयोजन नहीं होगा। प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं के लिए सैनटाइजर मशीन और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। मंदिर रोशनी से जगमग किया जा चुका है।

कोर्ट की निगरानी में हो रही व्यवस्था
कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्र नाथ अवधूत ने बताया कि कोर्ट की निगरानी में मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रवेश देने की व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए प्रशासक को नियुक्त किया गया है। महंत परिसर में निकासी द्वारा को लेकर आपत्ति है। कोर्ट के आदेश का पालन करते है। लेकिन इस कारण शिव मंदिर और हनुमान मंदिर वाली जगह से श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे। वह जगह बंद हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें