ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : चांदनी चौक में फकीर चंद लॉकर्स से और पांच करोड़ रुपये बरामद

दिल्ली : चांदनी चौक में फकीर चंद लॉकर्स से और पांच करोड़ रुपये बरामद

चांदनी चौक में बीते 31 अक्टूबर से चल रही आयकर विभाग की जांच में फकीर चंद लॉकर्स एंड वॉल्टस प्राइवेट लिमिटेड के लॉकरों से 5.5 करोड़ रुपये और बरामद हुए हैं। यहां चल रही जांच के दौरान अबतक आयकर विभाग को...

दिल्ली : चांदनी चौक में फकीर चंद लॉकर्स से और पांच करोड़ रुपये बरामद
नई दिल्ली | कार्यालय संवाददाता Thu, 13 Dec 2018 01:07 PM
ऐप पर पढ़ें

चांदनी चौक में बीते 31 अक्टूबर से चल रही आयकर विभाग की जांच में फकीर चंद लॉकर्स एंड वॉल्टस प्राइवेट लिमिटेड के लॉकरों से 5.5 करोड़ रुपये और बरामद हुए हैं। यहां चल रही जांच के दौरान अबतक आयकर विभाग को 41 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। 

सूत्रों के अनुसार, करीब तीन सौ लॉकरों को सील किया गया था। इनमें से आयकर विभाग 150 से अधिक लॉकरों की जांच कर चुका है। वहीं, जांच लगातार जारी है। अलग-अलग लाकरों में मिल रही नकदी को विभाग की ओर से सील किया जा रहा है। बता दें कि आयकर विभाग ने 5 नवंबर को चांदनी चौक की निजी लॉकर कंपनी के सभी 300 लॉकर को सील कर दिया था। व्यापारियों ने विरोध किया था।  

चांदनी चौक में स्थित फकीर चंद लॉकर्स एंड वॉल्टस प्राइवेट लिमिटेड में लॉकर के आकर के आधार पर ग्राहकों से शुल्क वसूला जाता है। आयकर विभाग को शक है कि यहां बड़े लोगों ने अपनी नकदी जमा कर रखी है। इसके लिए लगातार छापेमारी चल रही है और लॉकरों को खोला जा रहा है। उधर, व्यापारियों का कहना है कि लॉकरों के सील किए जाने से उनको व्यापार में कईतरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लॉकरों की पहले भी कई बार जांच की गई है, लेकिन इस तरह उनको जब्त नहीं किया गया है। अगर यही हाल रहा तो जल्द ही उनका व्यापार बंदी के कगार पर आ जाएगा। इसकी सारी जिम्मेदारी आयकर विभाग की होगी। यहां तक कि कर्मचारियों को वेतन देना मुश्किल हो रहा है। 

..आखिर सौ लॉकरों के मालिक कहां गए

निजी लॉकर कंपनी में सबसे बड़ा मसला बेनामी सौ लॉकरों को खोलना है। दरअसल, जब्त 300 लॉकर में से करीब सौ लाकर ऐसे हैं, जिनके मालिकों का पता नहीं है। लॉकर कंपनी के मालिक अशोक कुमार के अनुसार 300 में से 200 लॉकर स्वामियों की तो पहचान है, लेकिन 100 लॉकर स्वामी अभी भी गुमनाम है। इन लॉकरों को खोलना आयकर विभाग के लिए बड़ा सिरदर्द है। ऐसे लॉकरों के अंदर भी बड़ी नकदी और बेनामी संपत्ति से जुड़े दस्तावेज होने की संभावना जताई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें