ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRजान बचाने को बालकनी से लगाई छलांग, दिल्ली के शकरपुर में रिहायशी इमारत में आग से हड़कंप; 1 महिला की मौत, 26 लोग बचाए

जान बचाने को बालकनी से लगाई छलांग, दिल्ली के शकरपुर में रिहायशी इमारत में आग से हड़कंप; 1 महिला की मौत, 26 लोग बचाए

पूर्वी दिल्ली के शकरपुर इलाके में सोमवार देर रात एक रिहायशी इमारत में आग लगने से एक महिला की मौत हो गई। आग की सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने 26 लोगों को सकुशल बचाया और आग बुझाई।

जान बचाने को बालकनी से लगाई छलांग, दिल्ली के शकरपुर में रिहायशी इमारत में आग से हड़कंप; 1 महिला की मौत, 26 लोग बचाए
Praveen Sharmaनई दिल्ली। राजन शर्माTue, 14 Nov 2023 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वी दिल्ली में लक्ष्मी नगर के पास शकरपुर इलाके में सोमवार रात 5 मंजिला एक रिहायशी इमारत में आग लगने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि 26 लोगों को सकुलशल बचा लिया गया। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की 8 गाड़ियों ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने का कारण फिलहाल पता नहीं चल सका है।

जानकारी के अनुसार, शकरपुर इलाके में एक रिहायशी इमारत में आग लगने के बाद दमकल कर्मियों ने 26 लोगों सहित दो पालतू कुत्तों को भी बचाया, जबकि एक महिला की मौत हो गई। मृतका की पहचान 40 वर्षीय अनीता के रूप में हुई है। इस दौरान कई लोगों ने इमारत से बाहर कूदकर अपनी जान बचाई। वहीं, दमकल कर्मियों ने इमारत की खिड़की के बगल में सीढ़ी लगाकर एक-एक करके लोगों को बचाया। आग में कई वाहन भी जलकर राख हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि करीब 200 वर्गगज जमीन पर बनी इस रिहायशी इमारत में सबसे नीचे ग्राउंड फ्लोर पर वाहनों की पार्किंग थी, जबकि ऊपर के तीन फ्लोंरों पर लोग रहते हैं। सोमवार रात इमारत में आग लगने के बाद 31 लोग इसमें फंस गए थे। 31 व्यक्तियों में से 26 व्यक्तियों को दमकल कर्मियों द्वारा बचाया गया, जबकि 05 लोग बालकनी से कूदकर जान बचाई। इनमें से 10 व्यक्तियों को जीटीबी, लाल बहादुर शास्त्री (एलबीएस) और हेडगेवार अस्पताल ले जाया गया, जहां दमकल कर्मियोंं द्वारा बचाई गई एक महिला को मृत घोषित कर दिया गया।

वहीं, रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान धुएं में फंसने से एक दमकल कर्मी समय सिंह को सांस लेने में समस्या की शिकायत के बाद एलबीएस अस्पताल ले जाया गया और प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग एरिया में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। आग पार्किंग क्षेत्र से शुरू हुई और जल्द ही पहली मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया, अत्यधिक गर्मी और धुएं के कारण ऊपर की मंजिल के निवासियों को चोटें आईं, हालांकि, अग्निशमन विभाग की रिपोर्ट का इंतजार है।

आग की इस घटना में 5 पुरुष और 4 महिलाओं सहित कुल नौ लोग घायल हो गए, जिनमें से अनीता पत्नी स्वर्गीय कमल सिंह की मौत हो गई। घायलों की सूची इस प्रकार है:-

1. प्रियंका पत्नी कमल तिवारी उम्र 36 वर्ष निवासी दूसरी मंजिल
2. कमल तिवारी पुत्र के आर तिवारी, उम्र 40 वर्ष, निवासी दूसरी मंजिल
3. सौर्य तिवारी पुत्र कमल तिवारी उम्र 12 वर्ष, दूसरी मंजिल
4.बीना सिंह पुत्री केसर सिंह उम्र 55 वर्ष चौथी मंजिल
5. मधु बाला पत्नी नरेश कुमार, 58 वर्ष, पहली मंजिल
6. पीयूष ठाकुर पुत्र केसर सिंह 55 वर्ष चौथी मंजिल
7. अनीता सिंह पत्नी स्वर्गीय कमल सिंह उम्र 55 वर्ष, चौथी मंजिल पर चोटों के कारण मृत्यु हो गई
8. फायरमैन समय सिंह भी एलबीएस अस्पताल में भर्ती, इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई
9. नरेश नागर पुत्र प्रेमनाथ निवासी पहली मंजिल को पहली मंजिल से कूदने के कारण पैर में फ्रैक्चर हो गया है।

इसके अलावा आग में ग्राउंड फ्लोर पर खड़ी 4 कारें, 11 दोपहिया वाहन और 3 साइकिलें भी जल गईं। पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धारा 304 ए/337 के तहत मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें