ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली : गाजीपुर डंपिंग यार्ड में लगी आग, गोपाल राय ने DPCC को दिए जांच के आदेश

दिल्ली : गाजीपुर डंपिंग यार्ड में लगी आग, गोपाल राय ने DPCC को दिए जांच के आदेश

Ghazipur Dumping Yard Fire : राजधानी दिल्ली के गाजीपुर में एक डंपिंग यार्ड में सोमवार शाम को आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही दमकल की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश कर

दिल्ली : गाजीपुर डंपिंग यार्ड में लगी आग, गोपाल राय ने DPCC को दिए जांच के आदेश
Praveen Sharmaनई दिल्ली | एएनआईMon, 28 Mar 2022 04:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Ghazipur Dumping Yard Fire : राजधानी दिल्ली के गाजीपुर में एक डंपिंग यार्ड में सोमवार शाम को आग लग गई। आगे के चलते आसपास के पूरे इलाके में धुएं का गुबार छा गया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचीं दमकल की 6 गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं। आग लगने के कारणों की फिलहाल जानकारी नहीं मिल सकी है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) को आग कैसे लगी इसकी जांच करने और अगले 24 घंटों में रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। 

गौरतलब है कि इससे पहले गाजीपुर डंपिंग ग्राउंड पर 1 सितंबर 2017 को अचानक जोरदार धमाका हुआ था, जिससे हजारों टन कचरा सड़क की तरफ गिर गया था। इस हादसे की वजह से पांच कारें नहर में गिर गईं थी, वहीं दो लोगों की मौत हो गई थी। घटना में करीब पांच लोग घायल भी हुए थे। इनमें एक महिला तथा एक व्यक्ति शामिल था। दोनों मृतक राजबीर कॉलोनी के रहने वाले थे। हादसे के बाद करीब दस दिनों तक कूड़ा हटाने का काम चला था।

ऐसे हादसे की पुनरावृत्ति न हो और कूड़े के पहाड़ की ऊंचाई को कम किया जा सके इसके लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम डेम्स विभाग की तरफ से कई योजनाएं बनाई गईं। आईआईटी दिल्ली के सलाहकारों का भी सहयोग लिया गया, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात वाला ही रहा। गाजीपुर में 1 सितंबर 2017 को हुए हादसे के वक्त लैंडफिल साइट की ऊंचाई 59 मीटर थी। 

epaper