ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCREXIT POLL: दिल्ली में भाजपा की हैट्रिक की संभावना के पीछे क्या चेहरे वाला दांव, कमल के कमाल की दो और वजह

EXIT POLL: दिल्ली में भाजपा की हैट्रिक की संभावना के पीछे क्या चेहरे वाला दांव, कमल के कमाल की दो और वजह

Delhi exit poll: कुछ एग्जिट पोल्स के मुताबिक, चांदनी चौक सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच टाइट फाइट देखने को मिल सकती है। ऐसे में यह सीट 'इंडिया' गठबंधन के खाते में भी जा सकती है।

EXIT POLL: दिल्ली में भाजपा की हैट्रिक की संभावना के पीछे क्या चेहरे वाला दांव, कमल के कमाल की दो और वजह
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 02 Jun 2024 11:28 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के बाद जारी सभी एग्जिट पोल में भाजपा के लिए बड़ी खुशखबरी है। कुछ सर्वे में तो भगवा दल के लिए 400 सीटों से ज्यादा पर जीत की भविष्यवाणी की गई है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी भाजपा की हैट्रिक की संभावना जताई गई है। न्यूज 18 के सर्वे में 5 से 7 सीटें, इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में 6 से 7 सीटें, टीवी 9 के सर्वे में सभी 7 सीटें, टुडेज चाणक्या में 6 सीटें भाजपा के खाते में जाने का अनुमान लगाया गया है। दरअसल, इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस मिलकर मैदान में उतरी थीं। लेकिन एग्जिट पोल की मानें तो झाड़ू और हाथ की दोस्ती दिल्लीवालों को रास नहीं आई। यहां साल 2014 और 2019 में जीत के बाद भाजपा के लिए आप-कांग्रेस गठबंधन से चुनाव चुनौतीपूर्ण बन गया। इसके पीछे यूं तो कई वजह हैं, लेकिन चेहरे वाला दांव सबसे प्रमुख माना जा रहा है।

हैट्रिक की संभावना के पीछे क्या चेहरे वाला दांव
दरअसल, दिल्ली में भाजपा ने मौजूदा सात में से छह सांसदों का टिकट काट दिया। केवल मनोज तिवारी को रिपीट किया गया। ऐसा बताया जा रहा था कि दिल्ली में भाजपा के लिए सत्ता विरोधी लहर एक बड़ी चुनौती बन गई थी। भाजपा ने कई दिग्गजों का टिकट काटकर और नए चेहरों को मौका देकर वोटरों के बीच एक बड़ा संदेश दिया। पार्टी ने नए प्रत्याशियों के साथ नए सिरे से मतदाताओं से जुड़ना शुरू किया। यूं तो असली तस्वीर 4 जून को साफ होगी, लेकिन जानकारों का मानना है कि पार्टी का यह फैसला दिल्ली में 'मास्टर स्ट्रोक' साबित हो सकता है। बता दें कि दिल्ली में भाजपा ने मीनाक्षी लेखी, हंस राज हंस, रमेश बिधूड़ी, जैसे बड़े नेताओं का टिकट काट दिया था।

कमल के कमाल की दो और वजह
कुछ एग्जिट पोल्स के मुताबिक, चांदनी चौक सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच टाइट फाइट देखने को मिल सकती है। ऐसे में यह सीट 'इंडिया' गठबंधन के खाते में भी जा सकती है। लेकिन सभी सर्वे में भाजपा की हैट्रिक की भविष्यवाणी की गई है। कमल के कमाल के पीछे चेहरे वाले दांव के साथ-साथ दो और फैक्टर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पहला, मोदी मैजिक। ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में पीएम नरेंद्र मोदी का मैजिक देखने को मिलेगा। उनकी योजनाओं का आम वोटरों पर खासा असर पड़ा है। वहीं दूसरा, आप-कांग्रेस की जोड़ी को विफल माना जा रहा है। जानकारों का कहना है कि आप-कांग्रेस ने मजबूत कैंपेनिंग नहीं की। दोनों के बीच समन्वय की भी कमी नजर आई। इससे भाजपा को बड़ा फायदा मिल सकता है। दरअसल, इस गठबंधन के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली भी पार्टी छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे।