ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल का करीबी था विजय नायर, ED की चार्जशीट में सचिन पायलट का भी जिक्र

Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल का करीबी था विजय नायर, ED की चार्जशीट में सचिन पायलट का भी जिक्र

मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि ईडी की चार्जशीट में कांग्रेस नेता सचिन पायलट का भी जिक्र है। एक आरोपी अर्जुन पांडे, विजय नायर का करीबी था और वो सचिन पायलट का भी करीबी था।

Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल का करीबी था विजय नायर, ED की चार्जशीट में सचिन पायलट का भी जिक्र
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Dec 2022 11:07 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Delhi Excise Policy: दिल्ली के चर्चित शराब घोटाले की जांच अभी जारी है। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अपनी पहली चार्जशीट दिल्ली की अदालत में दायर की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में इस चार्जशीट के हवाले से बताया गया है कि आबकारी नीति घोटाले का एक आरोपी विजय नायर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का करीबी है। मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि इस चार्जशीट में कांग्रेस नेता सचिन पायलट का भी जिक्र है। एक आरोपी अर्जुन पांडे, विजय नायर का करीबी था और वो सचिन पायलट का भी करीबी था। प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया है कि एक बार सांसद एमएस रेड्डी ने शराब के कारोबार के संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी।

इससे पहले ईडी ने आरोप लगाया था कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और बीआरएस विधायक के कविता और कुछ अन्य लोगों ने नई आबकारी नीति के आने के बाद दिल्ली में शराब के कारोबार के लिए आम आदमी पार्टी के विजय नायर को 100 करोड़ रुपये की मदद की थी। 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यहां एक अदालत के समक्ष अपने आरोपपत्र में दावा किया है कि दिल्ली आबकारी नीति के चलते सरकारी खज़ाने को कुल 2,873 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और नीति को आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं द्वारा तैयार किया गया जिनमें से कुछ सरकार का हिस्सा हैं और इसका मकसद अवैध रूप से धन हासिल करना था। घोटाले को लेकर दायर अपने पहले आरोपपत्र में, एजेंसी ने आरोप लगाया कि विशेषज्ञ समिति का गठन और जनता की राय मांगना महज दिखावा था और उनकी रिपोर्ट को कभी भी लागू नहीं किया जाना था।

आरोपपत्र में कहा गया है कि नीति को इस तरह से तैयार किया गया था कि इसमें जानबूझकर कमियां छोड़ी गईं तथा इसमें अवैध गतिविधियां चलाने के लिए अंतर्निहित तंत्र है और ये विसंगतियों से ग्रस्त है, जो गहराई से देखने पर, नीति निर्माताओं के दुर्भावनापूर्ण इरादों को दर्शाता है।

चार्जशीट में विजय नायर का जिक्र

ईडी ने दिल्ली आबकारी घोटाले में शहर की एक अदालत के समक्ष दायर आरोपपत्र में कहा है कि दक्षिण भारत के कई प्रमुख लोगों ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को करीब 100 करोड़ रुपये की घूस दी थी, ताकि उन्हें शराब के कारोबार में अनुचित लाभ मिल सके। ईडी ने आरोपपत्र में कहा कि व्यवसायी समीर महेंद्रू और आप के संचार प्रभारी विजय नायर ने तेलंगाना की विधान परिषद सदस्य के़ कविता, ओंगोल (आंध्र प्रदेश) से सांसद मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी (एमएसआर), उनके बेटे राघव मगुनता और सरथ रेड्डी के साथ साजिश रची थी। इन लोगों को दक्षिण का समूह कहा जाता है। आरोपपत्र में कहा गया है कि दक्षिण के इस समूह के साथ मिलकर महेंद्रू और नायर ने साजिश रची तथा रिश्वत वसूलने के लिए बहुत कुशलता से एक समूह बनाया।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें