ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में बढ़ा प्रदूषण तो बोले मंत्री- हवा की गति है कम, ग्रैप 1 और 2 का सख्ती से करें पालन

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण तो बोले मंत्री- हवा की गति है कम, ग्रैप 1 और 2 का सख्ती से करें पालन

Delhi Air Pollution : 37 निगरानी केंद्रों में से छह (पंजाबी बाग, बवाना, मुंडका, नेहरू नगर और जहांगीरपुरी) में एक्यूआई ''गंभीर'' श्रेणी में जबकि 30 केंद्रों पर ''बेहद खराब'' श्रेणी में दर्ज किया गया।

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण तो बोले मंत्री- हवा की गति है कम, ग्रैप 1 और 2 का सख्ती से करें पालन
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Air Pollution : दिल्ली में लोग प्रदूषण की मार से बेहाल हैं। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी में है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार, सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 366 दर्ज किया गया। 37 निगरानी केंद्रों में से छह (पंजाबी बाग, बवाना, मुंडका, नेहरू नगर और जहांगीरपुरी) में एक्यूआई ''गंभीर'' श्रेणी में जबकि 30 केंद्रों पर ''बेहद खराब'' श्रेणी में दर्ज किया गया।

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'जैसा पहले से अनुमान लगाया था वैसा ही हुआ और हवा की गति धीमी हो गई। प्रदूषण स्तर में उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है जो आज भी नजर आया है। बुधवार को इसपर हमने एक बैठक की थी। सभी विभागों को कहा गया है कि वो पूरा ध्यान रखें। Grap 3 हटा दिया गया है लेकिन सभी विभागों से कहा गया है कि GRAP 1 और 2 के सभी नियमों का पालन किया जाए। जब से हवा की गति धीमी हुई है तब से इसका असर प्रदूषण लेवल पर देखा जा सकता है।'

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम होने के बाद इससे पहले ग्रैप-4 और ग्रैप-3 की पाबंदियां हटा दी गई थीं। बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजलव वाहनों पर लगी रोक को भी हटा दिया गया था। इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर भी लगी पांबदी को हटा दिया गया है। दिल्ली सरकार की तरफ से विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वो ग्रैप-1 और ग्रैप-2 के तहत लागू प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करवाएं। 

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में औसत से दो डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग के बुलेटिन के अनुसार, दिन के दौरान सामान्यत: बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ वर्षा की संभावना है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 96 प्रतिशत थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार, सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 366 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' तथा 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें