ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने के लिए इस नंबर पर करें कॉल, जानें फॉर्म कहां मिलेगा

दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने के लिए इस नंबर पर करें कॉल, जानें फॉर्म कहां मिलेगा

दिल्ली सरकार ने अब ये फैसला लिया है कि जो लोग बिजली पर सब्सिडी चाहते हैं अब केवल उन्हें ही सब्सिडी दी जाएगी। पुरानी बिजली स्कीम 30 सितंबर तक लागू लागू रहेगी। जाने कहां मिलेगा फॉर्म?

दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने के लिए इस नंबर पर करें कॉल, जानें फॉर्म कहां मिलेगा
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,दिल्लीWed, 14 Sep 2022 02:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी कि, अब दिल्ली के अंदर उन्हीं लोगों को फ्री बिजली मिलेगी जो इसे लेना चाहते हैं। दिल्ली में फ्री बिजली पाने के लिए एक फॉर्म भरना पड़ेगा, जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 58 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता हैं, जिसमें से 47 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी पर मिलती है। 30 लाख ऐसे हैं जिनका बिजली का बिल ज़ीरो आता है। 

जो फॉर्म भरेंगे, उन्हीं को मिलेगी सब्सिडी

ये सभी आंकड़े देते हुए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि," कुछ लोगों कि डिमांड थी कि वो बिजली का बिल देने में सक्षम हैं,उन्हें ऑप्शन दिये जाएं,वो बिल पे करना चाहें तो करें और ना करना चाहें तो ना करें" दिल्ली सरकार ने अब ये फैसला लिया है कि जो लोग बिजली पर सब्सिडी चाहते हैं अब केवल उन्हें ही सब्सिडी दी जाएगी। पुरानी बिजली स्कीम 30 सितंबर तक लागू लागू रहेगी। 1 अक्टूबर से उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी,जो इसकी मांग करेंगे।

कहां मिलेगा फॉर्म

1-इस बार आने वाले बिजली बिल के साथ एक फॉर्म आएगा जिसे भरकर डेजिग्नेटेड कलेक्शन सेंटर पर जमा करना होगा। जो लोग ये फॉर्म जमा करेंगे बिजली पर उनकी सब्सिडी 1 अक्टूबर के बाद भी जारी रहेगी।

2- 7011311111 पर मिस्ड कॉल देने पर आपके फोन पर एक मैसेज आएगा। मैसेज में एक लिंक होगा। उस लिंग पर क्लिक करते ही आपके व्हट्सऐप पर फॉर्म खुल जाएगा। उस फॉर्म को भरकर आप अपनी सब्सिडी जारी रख सकते हैं।  इस नंबर-7011311111 पर आप व्हाट्सऐप पर Hi लिखकर भी भेज सकते हैं। जिसके बाद  आपको फॉर्म मिल जाएगा वो फॉर्म भरकर आप भेज सकते हैं।

तीन दिन के अंदर मिलेगा कंफर्मेश

उन्होंने बताया कि आपके फॉर्म भरने के तीन दिन के अंदर SMS से या मेल से कंफर्मेशन आ जाएगा। जो लोग 31 सितंबर तक फॉर्म जमा कर देंगे उन्हें सब्सिडी मिलने लगेगी। जो लोग नहीं भर पाएंगे वो अगले महीने भी भर सकते हैं लेकिन उन्हें सितंबर महीने का बिल देना पड़ेगा। 

साल में एक बार भरना होगा फॉर्म

अपनी बात जनता तक पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार एक कैंपेन भी चलाएगी। बिजली पर सब्सिडी लेने के लिए ये फॉर्म साल में एक बार भरना पड़ेगा। जिससे हर साल जो लोग सब्सिडी छोड़ना चाहता हैं उन्हे हर साल एक मौका मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें