DA Image
16 अप्रैल, 2021|1:04|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में जन्म और मृत्यु पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा शुरू, सर्टिफिकेट की पहली कॉपी मिलेगी मुफ्त

birth and death registration

राजधानी दिल्ली में लोग अब घर बैठे ही जन्म और मृत्यु बनवा सकेंगे। इसके लिए पहली बार ईडीएमसी ने अपने क्षेत्र में रहने वाले लोगों को एक बड़ी राहत देते हुए जन्म और मृत्यु के पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की है।  

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) के मेयर निर्मल जैन ने ईडीएमसी मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत करते हुए कहा कि जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र की पहली ऑनलाइन कॉपी मुफ्त डाउनलोड की जा सकेगी।

ईडीएमसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि स्थानीय निवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अपनी सेवाओं को सरल बनाते हुए जन्म और मृत्यु का पूरी तरह ऑनलाइन पंजीकरण करने की शुरुआत करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है।

जैन ने कहा कि ईडीएमसी ने नागरिक सेवाओं तक लोगों की पहुंच को आसान बनाने के लिए एक बड़ी पहल की है। अब जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र आसानी से बिना कोई फीस चुकाए जमा किए जा सकते हैं। ईडीएमसी के अनुसार, नागरिकों को अब जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के पंजीकरण के लिए सीएसबी केंद्रों के चक्कर नहीं काटने होंगे।

ईडीएमसी ने कहा, "पंजीकरण करने के लिए, उन्हें mcdonline.nic.in पर लॉग इन करना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। सर्टिफिकेट अप्रूव होने के बाद आवेदक को उनके मोबाइल नंबरों पर भी जानकारी दी जाएगी।" 

मेडिकल रिलीफ और पब्लिक हेल्थ सर्विस कमेटी की अध्यक्ष कंचन माहेश्वरी ने कहा कि जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का ऑनलाइन नाम जोड़ने की सुविधा की शुरुआत भी की गई है। इसके लिए 10 रुपये फीस चुकानी होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi: EDMC launches online system for registration of births and deaths