ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली के महरौली में तोड़फोड़ आज फिर शुरू, लोगों का हंगामा लगातार जारी, छावनी बना इलाका

दिल्ली के महरौली में तोड़फोड़ आज फिर शुरू, लोगों का हंगामा लगातार जारी, छावनी बना इलाका

राजधानी दिल्ली के महरौली में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ शुरू किया गया अभियान आज दूसरे दिन भी जारी है। डीडीए के इस अभियान के खिलाफ स्थानीय लोगों ने झा भी विरोध प्रदर्शन किया।

दिल्ली के महरौली में तोड़फोड़ आज फिर शुरू, लोगों का हंगामा लगातार जारी, छावनी बना इलाका
Praveen Sharmaनई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तानSat, 11 Feb 2023 12:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के महरौली में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ शुरू किया गया अभियान आज दूसरे दिन भी जारी है। डीडीए के इस अभियान के खिलाफ स्थानीय लोगों ने झा भी विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच, इलाके में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

जानकारी के अनुसार, डीडीए ने शुक्रवार को पुलिस सुरक्षा के बीच महरौली पुरातत्व पार्क इलाके में 'अतिक्रमण विरोधी' अभियान चलाया था जिसका कई स्थानीय लोगों ने विरोध किया था। इस अभियान को लेकर दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया था।

अधिकारियों ने बताया कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई अगले महीने 9 मार्च तक जारी रहेगी। यह अभियान जी-20 बैठक से पहले की जा रही है जिसकी मेजबानी दक्षिण दिल्ली स्थित पुरातत्व पार्क में करने की योजना है।

डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''ऐतिहासिक पुरातत्व पार्क क्षेत्र में अतिक्रमण को लेकर कई मामलों पर अदालत ने संज्ञान लिया था और कई लोगों ने गत दशकों में अनधिकृत ढांचे खड़े कर लिए और इनमें से कुछ ने तो पांच-छह मंजिला इमारतें बना ली। पिछले साल दिसंबर में ऐसे लोगों को नोटिस दिया गया था और उन्हें कार्रवाई की जानकारी के लिए नोटिस दीवार पर चस्पा किया गया था।''

डीडीए द्वारा 12 दिसंबर 2022 को जारी नोटिस के मुताबिक महरौली पुरातत्व पार्क के भीतर और बाहर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही उन 'मौजूदा अनधिकृत अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है जो महरौली पुरातत्व पार्क के विकास में बाधा बन रहे हैं।