ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में 6 महीने बाद कोरोना के इतने ज्यादा केस, मौतें भी; NCR में कहां कैसा हाल

दिल्ली में 6 महीने बाद कोरोना के इतने ज्यादा केस, मौतें भी; NCR में कहां कैसा हाल

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार लगातार तेज हो रही है। राजधानी दिल्ली में बुधवार को एक दिन में कोरोना के 300 नए मरीज सामने आए। इससे पहले पिछले वर्ष सितंबर में इतने मरीज मिले थे।

दिल्ली में 6 महीने बाद कोरोना के इतने ज्यादा केस, मौतें भी; NCR में कहां कैसा हाल
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Mar 2023 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार लगातार तेज हो रही है। राजधानी दिल्ली में बुधवार को एक दिन में कोरोना के 300 नए मरीज सामने आए। इससे पहले पिछले वर्ष सितंबर में इतने मरीज मिले थे। साथ ही कोरोना से दो मौत के मामले भी सामने आए हैं। दिल्ली के अलावा आसपास के सभी इलाकों में कोरोना केसों में तेजी ने चिंता बढ़ा दी है। गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम समेत एनसीआर के सभी इलाकों में संक्रमण बढ़ता दिख रहा है। ऐसे में एक बार फिर विशेषज्ञ सावधानी बरतने की सलाह देते हुए मास्क पहनने, हाथों को धोने और भीड़भाड़ से बचने को कह रहे हैं। इसके अलावा यदि आपने बूस्टर डोज नहीं लिया तो देर ना करें।

दिल्ली में क्या हाल
बुधवार को को जारी कोविड-19 स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार ठीक होने वाले मरीज की संख्या 163 रही। बीते 24 घंटे में 2160 लोगों की जांच हुई। कोरोना संक्रमण की जांच दर बढ़कर 13.89 फीसदी दर्ज की गई। 40785433 सैंपल जांच हो चुकी है। होम आइसोलेशन में कोरोना के 452 मरीजों का उपचार जारी है। जबकि अस्पताल में कोरोना संक्रमित व संदिग्ध मरीज मिलाकर कुल 54 मरीज है। जिसमें कोविड संदिग्ध मरीज भी शामिल है। कोविड केयर सेंटर और कोविड हेल्थ सेंटर में एक भी मरीज नहीं है। ऑक्सीजन सपोर्ट पर 21 मरीज, आईसीयू में 17 और वेंटिलेटर पर तीन मरीज उपजार के लिए भर्ती है। अलग-अलग अस्पतालों में 7932 बेड खाली है।

नोएडा में बढ़ रहे केस, जांच अब भी कम 
गौतमबुद्धनगर में कोरोना के मामले बढ़ने और विशेष सतर्कता बरतने के निर्देशों के बावजूद स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं दिख रहा है। विभाग ने पिछले 24 घंटे में महज 100 संदिग्धों की जांच की। बुधवार को डीएम मनीष वर्मा ने सीएमओ सुनील कुमार शर्मा को कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। लेकिन 24 घंटे में महज 100 की कोरोना जांच की गई, जबकि विभाग प्रतिदिन 500 कोरोना संदिग्धों की जांच करने का दावा कर रहा था। शासन पहले ही कोरोना संदिग्धों की जांच बढ़ाने के निर्देश दे चुका है। एक दिन पहले मंगलवार को 139 संदिग्धों की जांच हुई थी। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. अमित कुमार ने बताया कि जांच संख्या बढ़ाई जाएगी। कोरोना के 11 नए मरीज मिले कोरोना संक्रमित 11 नए मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को की। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 64 हो गई है। चार मरीज स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय मरीजों में आठ का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। 54 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं। एक दिन पहले मंगलवार को कोरोना के 19 नए मरीज मिले थे। एक साल बाद एक दिन में इतने ज्यादा मरीज मिले थे।

गुरुग्राम में 13 दिन में कोरोना के 358 मरीज मिले
मिलेनियम सिटी में बीते 13 दिनों से कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। मार्च महीने में कोविड रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है। मार्च महीने के 29 दिनों में स्वास्थ्य विभाग ने 436 संक्रमित मरीजों की पहचान की। इसी के साथ ही 13 दिनों में जिले में 358 केस मिलने के साथ संक्रमण दर बढ़कर 3.67 प्रतिशत तक पहुंच गई है। वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज गुरुग्राम में है। जिले में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 243 तक पहुंच गया है।जिसमें से चार संक्रमित मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। जबकि 239 संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। 

17 मार्च से बढ़े मरीज
आंकडों के अनुसार जिले में 16 मार्च तक कोविड के संक्रमित तीन से चार तक रोजाना मिल रहे थे,लेकिन 17 मार्च से कोविड के मामले बढ़ना शुरू हो गए। 17 मार्च से 29 मार्च तक 358 संक्रमित मरीज मिले। जबकि 29 दिनों में 436 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। जिले में रोजाना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ने से महकमा अलर्ट पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें