ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Corona: दिल्ली में चार फीसदी हुई संक्रमण की रफ्तार, कोरोना से तीन महीने बाद जून में हुई ज्यादा मौतें; इत तरह बढ़े मामले

Delhi Corona: दिल्ली में चार फीसदी हुई संक्रमण की रफ्तार, कोरोना से तीन महीने बाद जून में हुई ज्यादा मौतें; इत तरह बढ़े मामले

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटकर चार फीसदी हो गई है। वहीं तीन महीने बाद जून में कोरोना की वजह से ज्यादा मौते हुई हैं। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार जून में 51 लोगों की मौत हुई है।

Delhi Corona: दिल्ली में चार फीसदी हुई संक्रमण की रफ्तार, कोरोना से तीन महीने बाद जून में हुई ज्यादा मौतें; इत तरह बढ़े मामले
Sneha Baluniकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीSun, 03 Jul 2022 07:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश में कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच दिल्ली में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। राजधानी में इस साल फरवरी के बाद दिल्ली में जून महीने में अधिक मौतों के मामले सामने आए है। जबकि अप्रैल से कोरोना संक्रमण के मामलों में हर माह लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कोविड-19 स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार जून महीने में कोरोना से 51 मौत हुई है, जबकि बीते महीने संक्रमण से 34 लोगों की जान गई थी।

सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. जुगल किशोर ने बताया कि पहले की तुलना में मौत के मामलों का स्तर बेहद कम है। ऐसे में चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। उदाहरण के तौर पर पहले बिना टीकाकरण के 200 मौत होती थी। तो टीकाकरण के बाद उसका स्तर आधे से भी कम हो गया है। हालांकि बीते दिनों में टीकाकरण कराने वालों की भी मौत जरूर हुई होगी। जिसके कई कारण रहे होंगे। उसमें व्यक्ति का उम्रदराज होना, किडनी, लिवर और दिल सहित दूसरी गंभीर बीमारियों से ग्रसित होना है।

मरने वालों में बुजुर्ग ज्यादा

शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल के श्वसन रोग विभाग के प्रमुख डॉ. विकास मौर्या ने बताया कि अभी फिलहाल बीते दिनों में जितनी भी मौत हुई है। उनमें सभी बुजुर्ग थे। इसमें किसी ने टीककारण करा रखा था तो किसी ने वैक्सीन की एक भी खुराक नहीं ली थी। इसके अलावा वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों की मौत हुई है। लेकिन उसमें कोरोना के अलावा कई दूसरे कारण भी मौत की वजह बनी है, जिसमें मरीज दूसरी बीमारी से भी ग्रस्त थे।  

पांच महीनों में ऐसे बढ़े मामले 

महीना             मौतें         कुल मामले 
जून                  51          27610 
मई                  34           22336 
अप्रैल               22           17974 
मार्च                 26           4734
फरवरी             23           26941

कोरोना संक्रमण दर घटकर चार फीसदी से हुई कम

दिल्ली में कोरोना के 678 नए मरीज मिले। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 969 रही। संक्रमण दर घटकर चार फीसदी से कम हो गई। जबकि कोरोना से दो मौत के मामले सामने आएं। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे में 17037 लोगों की जांच हुई। जिसमें आरटीपीसीआर से 10971 और रैपिड एंटीजन टेस्ट से 6066 नमूने जांच लिए गए। कोरोना संक्रमण की जांच दर 3.98 फीसदी दर्ज की गई। कोरोना को लेकर अब तक 39100864 सैंपल की जांच हो चुकी है। होम आइसोलेशन में कोरोना के 2534 मरीजों का उपचार जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें