Delhi Congress to get new chief likely before weekend - दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर आई बड़ी खबर, जानें कब होगी नियुक्ति DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर आई बड़ी खबर, जानें कब होगी नियुक्ति

delhi pradesh congress committee office

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष का इंतजार सप्ताहांत से पहले खत्म हो सकता है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस पहले चुनावी राज्य हरियाणा पर ध्यान केंद्रित करेगी। भाजपा सरकार का हरियाणा में कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त हो रहा है, जबकि अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली की 'आप' सरकार का कार्यकाल फरवरी में समाप्त होगा।

कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि जैसा कि हरियाणा में दिल्ली से पहले चुनाव होने की संभावना है तो पार्टी पहले हरियाणा इकाई के लिए नए नामों की घोषणा करेगी। इन नामों की घोषणा बुधवार को या गुरुवार को हो सकती है। इसके बाद दिल्ली इकाई के अध्यक्ष के नाम की घोषणा अगले तीन दिनों में हो सकती है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ बैठक की।

शीला के निधन से खाली हुई सीट

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, शीला दीक्षित के 20 जुलाई के निधन के बाद से कांग्रेस की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष की तलाश जारी है। शीला दीक्षित लगातार तीन कार्यकाल तक 1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थीं।

कांग्रेस के लिए विधानसभा चुनाव महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि कांग्रेस के लिए दिल्ली में वापसी का यह मौका होगा, जहां कांग्रेस ने 15 सालों तक शासन किया। इसके बाद 2015 में आम आदमी पार्टी (आप) भारी जीत के साथ दिल्ली की सत्ता में आई। कांग्रेस का वोट प्रतिशत 2013 के 24.55 फीसदी से 2015 में गिरकर 9.65 फीसदी हो गया।

शीला दीक्षित के कांग्रेस अध्यक्ष पद पर वापसी के साथ 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट प्रतिशत 22.46 फीसदी हो गया, जो 2014 में 15.10 फीसदी था। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के बाद दिल्ली में दूसरा स्थान हासिल किया, जिससे आप हैरान रह गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi Congress to get new chief likely before weekend