ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली हिंसा पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए होगा क्विक वेरिफिकेशन, केजरीवाल बोले- ऐसे ही हर किसी को पैसा नहीं दे सकते

दिल्ली हिंसा पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए होगा क्विक वेरिफिकेशन, केजरीवाल बोले- ऐसे ही हर किसी को पैसा नहीं दे सकते

उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक और बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर...

दिल्ली हिंसा पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए होगा क्विक वेरिफिकेशन, केजरीवाल बोले- ऐसे ही हर किसी को पैसा नहीं दे सकते
नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Feb 2020 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगा पीड़ितों की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक और बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 4 सब डिविजन हैं। आम तौर पर यहां 4 एसडीएम होते थे, लेकिन अब हमने यहां 18 एसडीएम नियुक्त किए हैं। वे जनता के बीच जा रहे हैं और उनसे बात कर रहे हैं। हम बड़े पैमाने पर हिंसा प्रभावित लोगों में खाना बांट रहे हैं।  

केजरीवाल ने कहा कि दंगा पीड़ितों जल्द से जल्द मुआवजा बांटने के लिए एसडीएम घर-घर जाकर निरीक्षण करने के बाद मंजूरी देंगे। उन्होंने कहा कि हर किसी को बिना जांच ऐसे ही पैसा नहीं दिया जा सकता है। हम 25 हजार रुपये जल्द से जल्द देने के लिए एनजीओ की सहायता ले रहे हैं और अखबारों के जरिए फॉर्म भेजे जाएंगे।

दिल्ली में अब तक 42 की हुई मौत, उपद्रवियों ने आज एक और शख्स की ली जान

उन्होंने कहा कि जिनका घर पूरी तरह से जल गया है वो पूरा विवरण देंगे। इसके लिए हम कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांग रहे हैं। उत्तर-पूर्वी जिले में जाकर कोई व्यक्ति खुद भी फॉर्म दे सकता है। इसके तुरंत बाद सुबह आने वाले फॉर्म का शाम तक वेरिफिकेशन कर 25 हजार रुपये देने की कोशिश करेंगे। दो से तीन दिन में जितना मुआवजा बनता है दे दिया जाएगा। 

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि बहुत ज्यादा गंभीर हालत वाले मरीजों को प्राइवेट अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। जनता का कोई सुझाव है तो उसका स्वागत है।

मृतकों की संख्या बढ़कर 42 पहुंची

दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में अब स्थिति सामान्य होने लगी है। इस हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर 42 पहुंच गई है। इन 42 लोगों में अभी तक 12 मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है। दिलशाद गार्डन स्थित जीटीबी अस्पताल में करीब 200 से ज्यादा घायलों का इलाज चल रहा है।

दिल्ली हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे एलजी अनिल बैजल,लोगों से की बात

जानकारी के अनुसार, जीटीबी अस्पताल की ओर से 38 लोगों की मौत की सूचना दी गई है। इनमें 28 शव अस्पताल लाए गए और 10 लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं एलएनजेपी अस्पताल में 3 और जग प्रवेश चंद्र अस्पताल में भी 1 युवक की मौत की सूचना है।

ताहिर हुसैन की फैक्ट्री और चांद बाग नाले से सबूत जुटा रही DFSL की टीम

दिल्ली हिंसा की दो सौ CCTV फुटेज से हुई 250 दंगाइयों की पहचान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें