ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकेजरीवाल ने मृतक सफाई कर्मी के परिवार को सौंपा 1 करोड़ का चेक, सीएम बोले- हमें सभी कोरोना वॉरियर्स पर गर्व

केजरीवाल ने मृतक सफाई कर्मी के परिवार को सौंपा 1 करोड़ का चेक, सीएम बोले- हमें सभी कोरोना वॉरियर्स पर गर्व

आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले एमसीडी के सफाई कर्मचारी राजू के परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि का चेक...

केजरीवाल ने मृतक सफाई कर्मी के परिवार को सौंपा 1 करोड़ का चेक, सीएम बोले- हमें सभी कोरोना वॉरियर्स पर गर्व
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Aug 2020 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले एमसीडी के सफाई कर्मचारी राजू के परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि का चेक सौंपा।

केजरीवाल ने मजनूं का टीला इलाके में स्थित राजू के घर जाकर उनके परिवार के सदस्यों को चेक सौंपते हुए उनकी सेवा और समर्पण को नमन किया। मुख्यमंत्री ने राजू के परिवार की हरसंभव मदद का भी आश्वासन दिया।  

इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हमें ऐसे सभी कोरोना वॉरियर्स पर गर्व है जो दिल्ली की जनता की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की नीति के अनुसार, कोविड-19 की चपेट में आकर जान गंवाने वाले दिल्ली के सभी कोरोना वॉरियर्स के परिवारों को सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

दिल्ली में कमजोर पड़ने लगा कोरोना : सिरो सर्वे

देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 का कहर लगातार बढ़ रहा है, लेकिन राजधानी में इसका प्रकोप गत काफी दिनों से कमजोर पड़ता नजर आ रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कोरोना वायरस का राजधानी में क्या असर है गुरुवार को राज्य सरकार के दूसरे सिरो सर्वे के नतीजे जारी किए। एक से सात अगस्त के बीच किए गए इस सिरो सर्वे के नतीजों में दिल्ली में कोविड-19 एंटीबॉडी बढ़कर 29.1 लोगों में हो गई। दिल्ली की जनसंख्या लगभग दो करोड़ है। सर्वे के लिए 15 हजार लोगों के खून के नमूने  लिए गए थे। 

दिल्ली में पहला सिरो सर्वे राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने 27 जून से पांच जुलाई के बीच कराया था। इसमें 21,387 नमूने लिए गए थे। इसमें 23.48 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी। इस रिपोर्ट के बाद यह कहा जाने लगा था कि दिल्ली में करीब एक चौथाई लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद स्वत: ही इससे उबर गए। पहले सर्वे के नतीजों के बाद दिल्ली सरकार ने हर माह सिरो सर्वे कराने का निर्णय किया था। 

जैन ने बताया कि दूसरे सिरो सर्वे में 28.3 प्रतिशत पुरुषों और 32.2 प्रतिशत महिलाओं में एंटीबॉडी पाई गई है। वहीं 60 लाख लोगों में एंटीबॉडी बन गई है। 

दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 1,56,139 आ चुके जिसमें से 1,40,767 लोग ठीक हो चुके हैं और 11,137 सक्रिय मामले हैं। राजधानी में कोरोना 4235 लोगों की जान ले चुका है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें