ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRकेजरीवाल को कोर्ट ने 15 दिन के लिए भेज दिया जेल, ED ने कहा- गोलमोल दे रहे थे जवाब

केजरीवाल को कोर्ट ने 15 दिन के लिए भेज दिया जेल, ED ने कहा- गोलमोल दे रहे थे जवाब

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने गिरफ्तार किया था। उन्हें शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया गया।

केजरीवाल को कोर्ट ने 15 दिन के लिए भेज दिया जेल, ED ने कहा- गोलमोल दे रहे थे जवाब
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 01 Apr 2024 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अगले 14 दिन तक जेल में रहना पड़ेगा। राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। ईडी हिरासत की अवधि खत्म होने के बाद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को आज अदालत में पेश किया गया था। केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी अदालत में मौजूद रहीं। केजरीवाल को 21 मार्च को कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया गया था। 

ईडी ने स्पेशल जज कावेरी बावेजा की अदालत में केजरीवाल को ईडी हिरासत में भेजे जाने की अपील की। ईडी ने केजरीवाल की रिमांड बढ़ाने की मांग नहीं की। ईडी ने कोर्ट के सामने यह भी कहा कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। वह अपने मोबाइल का पासवर्ड नहीं दे रहे हैं। उनसे दस्तावेजों की तस्दीक कराई है। वह जानबूझकर भटका रहे हैं और गोलमोल जवाब दे रहे हैं। ईडी ने कहा कि केजरीवाल को फिलहाल न्यायिक हिरासत में रखा जाए और जब दोबारा जरूरत होगी तो उनकी रिमांड मांगी जाएगी।

यह भी पढ़ें : केजरीवाल को 15 दिन के लिए भेजा जेल, ED  ने कहा- जांच में सहयोग नहीं

ईडी की तरफ से पेश हुए वकील एएसजी राजू ने कहा कि विजय नायर केजरीवाल के करीबी रहे हैं। केजरीवाल ने पूछताछ में कहा कि नायर उन्हें रिपोर्ट नहीं करता था। आतिशी को करता था। आतिशी का नाम पहली बार कोर्ट में लिया गया। अदालत में पेशी के लिए पहुंचे केजरीवाल ने मीडियाकर्मियों के सामने एक बार फिर पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पीएम जो कर रहे हैं वह देश के लिए ठीक नहीं है। केजरीवाल से रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन की रैली को लेकर प्रतिक्रिया मांगी गई थी। 

50 घंटे से ज्यादा पूछताछ
अरविंद केजरीवाल करीब 10 दिन ईडी की कस्टडी में बिता चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, उनसे हर दिन करीब 5 घंटे से ज्यादा पूछताछ की गई है। इस हिसाब से वह 50 से अधिक घंटे ईडी के सवालों का सामना करते हुए बिता चुके हैं। केजरीवाल से कथित शराब घोटाले से जुड़े सैकड़ों सवाल दागे जा चुके हैं। हालांकि, ईडी ने 28 मार्च को कोर्ट में दावा किया था कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

केजरीवाल ने नहीं बताए पासवर्ड
अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय उनका फोन और अन्य डिजिटल उपकरण भी जब्त किए गए थे। ईडी ने कोर्ट को बताया था कि केजरीवाल इनका पासवर्ड नहीं बता रहे हैं। हालांकि, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के फोन का एक्सेस ईडी को हासिल हो गया था और इसका डेटा निकाला जा चुका है। एक मीडिया रिपोर्ट में  बताया गया है कि ईडी ने केजरीवाल के आईफोन का एक्सेस हासिल करने के लिए ऐपल से संपर्क किया है। सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल ने यह कहते हुए पासवर्ड देने से इनकार किया है कि उनके फोन में चुनाव से संबंधित डेटा है।

तिहाड़ में 'आप' के कई नेता
जिस पीएमएलए केस में अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार किया है उसमें आम आदमी पार्टी के कई नेता जेल जा चुके हैं। केजरीवाल के दाएं हाथ कहे जाने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया करीब एक साल से तिहाड़ जेल में बंद हैं। संजय सिंह भी कई महीनों से तिहाड़ में ही हैं। विजय नायर को भी इस केस में जेल भेजा जा चुका है।