DA Image
28 मई, 2020|8:01|IST

अगली स्टोरी

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना मरीजों की सेवा में जान गंवाने वाले डॉक्टर-नर्स और सफाई कर्मी के परिवार को मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

delhi cm arvind kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को ऐलान किया कि दिल्ली में यदि कोरोना वायरस रोगियों के इलाज और सेवा के दौरान किसी डॉक्टर,नर्स या स्वच्छता कर्मचारी की मौत होती है तो उनके परिवार को उनकी सेवा के रूप में 1 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे। चाहे वो सरकारी कर्मचारी हों या फिर निजी  क्षेत्र के इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री, मुख्य सुरक्षा अधिकारी, पुलिस आयुक्त और अन्य अधिकारियों के साथ दैनिक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में चिकित्सा तैयारियों, जरूरी चिकित्सा उपकरण, डिस्चार्ज गाइडलाइन, गैर-अस्पताल आइसोलेशन और क्वारंटाइन एवं लॉकडाउन को लागू करने के उपायों की समीक्षा की।

उपराज्यपाल ने संक्रमण वाले क्षेत्रों, क्वारंटाइन सेंटर्स, सार्वजनिक स्थानों को सैनेटाइज करने के लिए फायर ब्रिगेड का उपयोग करने की सलाह दी। उपराज्यपाल ने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इस बीमारी की रोकथाम के लिए उपाय करें

 

दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 120 हुई

दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। इन 120 मामलों में 24 वे व्यक्ति हैं जिन्होंने निजामुद्दीन पश्चिम में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कम से कम पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर चुका है। सोमवार रात तक कोविड-19 के 97 मामले सामने आ चुके थे।  

देश में मृतक संख्या 38 हुई, कुल मामले 1637 पर पहुंचे 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या बुधवार को 1637 पहुंच गई, वहीं इस महामारी से मौत का आंकड़ा 38 हो गया है। मंत्रालय ने बताया कि 1466 कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज चल रहा है, वहीं 132 लोग या तो ठीक हो गये हैं या उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। एक रोगी दूसरे देश जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह नौ बजे के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार के आंकड़े जारी होने के बाद से मौत के तीन नए मामले सामने आए हैं। हालांकि, यह अभी पता नहीं है कि ये देश के किन हिस्सों से आए हैं। मंगलवार रात तक देश में कोरोना वायरस से मौत के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में थे। इस राज्य में नौ रोगियों की मौत हो चुकी है। गुजरात में छह, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में तीन, पंजाब में तीन, दिल्ली में दो, पश्चिम बंगाल में दो और जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से मौत के दो मामले आए हैं। केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में इस महामारी से एक-एक रोगी की मौत हो चुकी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi CM Arvind Kejriwal announces anyone loses their life while serving COVID-19 patients whether sanitation workers doctors or nurses their family will be provided Rs 1 crore