ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में दमघोंटू हुई हवा, AQI 500 के करीब पहुंचा, केजरीवाल बोले- वायु प्रदूषण पर बाद में करेंगे बात

दिल्ली में दमघोंटू हुई हवा, AQI 500 के करीब पहुंचा, केजरीवाल बोले- वायु प्रदूषण पर बाद में करेंगे बात

राजधानी दिल्ली में शनिवार को भी वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के करीब पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन सरकारें इसे...

दिल्ली में दमघोंटू हुई हवा, AQI 500 के करीब पहुंचा, केजरीवाल बोले- वायु प्रदूषण पर बाद में करेंगे बात
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 13 Nov 2021 11:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में शनिवार को भी वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के करीब पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन सरकारें इसे काबू करने में असहाय नजर आ रही हैं।  

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज अपनी शादी की सालगिरह पर पत्नी और पूरे परिवार के साथ राजस्थान स्थित श्री सालासर बालाजी धाम मंदिर पहुंचे और संकटमोचन भगवान बजरंगबली जी के दर्शन कर सबके अच्छे स्वास्थ्य और उन्नति की कामना कर आशीर्वाद लिया। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां जब कुछ पत्रकारों ने उनसे दिल्ली में वायु प्रदूषण संकट के बारे में सवाल पूछने चाहे तो उन्होंने उनके सवालों को टाल दिया और कहा कि प्रदूषण के बारे में बाद में बात करेंगे।

जानकारी के अनुसार, शनिवार सुबह से ही दिल्ली के आसमान में जहरीली धुंध छाई हुई है और वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 499 दर्ज किया गया।

खराब वायु गुणवत्ता से स्वास्थ्य संबंधी खतरों को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने शुक्रवार को लोगों को बाहरी गतिविधियों को सीमित करने की सलाह दी और सरकारी और निजी कार्यालयों से वाहनों के उपयोग में कम से कम 30 प्रतिशत की कटौती करने को कहा है क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता आपातकालीन स्तर की ओर बढ़ गई है।

चार हजार से अधिक खेतों में पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली के प्रदूषण में शुक्रवार को इसका योगदान 35 प्रतिशत रहा और शाम चार बजे तक 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 471 दर्ज किया गया। एक्यूआई गुरुवार को 411 था।

'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' (जीआरएपी) पर एक उप समिति के अनुसार 18 नवंबर तक प्रदूषकों के फैलने के लिए मौसम संबंधी स्थितियां अत्यधिक प्रतिकूल रहेंगी और संबंधित एजेंसियों को 'आपात' श्रेणी के तहत कदम उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए।

दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 10 बजे 473 दर्ज किया गया। सफर के अनुसार, दिल्ली में लोधी रोड, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली, पूसा रोड-1 और दिल्ली हवाईअड्डे का वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमश: 489, 466, 474 और 480 और 504 दर्ज किया गया।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें