ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRराजा हरिशचंद्र अस्पताल में जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट, जानिए 24 घंटे कितने मरीजों को सुविधा देगी दिल्ली सरकार

राजा हरिशचंद्र अस्पताल में जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट, जानिए 24 घंटे कितने मरीजों को सुविधा देगी दिल्ली सरकार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीरवार को सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में स्थापित नए ऑक्सीजन प्लांट का दौरा कर निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्लांट की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 330 लीटर...

राजा हरिशचंद्र अस्पताल में जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट, जानिए 24 घंटे कितने मरीजों को सुविधा देगी दिल्ली सरकार
नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाता।Fri, 07 May 2021 05:49 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीरवार को सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में स्थापित नए ऑक्सीजन प्लांट का दौरा कर निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्लांट की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 330 लीटर ऑक्सीजन की है और इससे 50-60 सिलेंडर भरे जा सकते हैं। अगर पाइप लाइन से इसका इस्तेमाल किया जाए, तो करीब 33 मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन दी जा सकती है। हम ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पूरी दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर ऐसे 48 प्लांट स्थापित कर रहे हैं।

अगर दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, तो सभी अस्पताल अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार फ्रांस से 21 ऑक्सीजन के प्लांट आयात कर रही है और बाकी के प्लांट भारत के ही हैं। मैं ऑक्सीजन के प्लांट स्थापित करने में सहयोग देने के लिए फ्रांस की सरकार का धन्यवाद करता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अस्पताल 200 बेड का है और 33 मरीज को भी अगर यह प्लांट ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है, तो इससे काफी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सत्यवादी राजा हरिश्चंद अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक से बात की तो उन्होंने बताया कि उनके अस्पताल में 200 बेड हैं, लेकिन 40 से 50 बेड पर मरीजों की भर्ती नहीं ले पा रहे हैं, क्योंकि ऑक्सीजन की कमी है। अगर समुचित मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाए, तो 40 बेड यहां पर तुरंत तैयार हो सकते हैं। ऐसे कई अस्पताल हैं, जिन्होंने अपने बेड कम कर दिए। वे ऑक्सीजन की कमी की वजह से बेड नहीं बढ़ा पा रहे हैं। अगर ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में आ जाएगी, तो दिल्ली के जो अस्पताल हैं, वह अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें