ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRभगौड़े गैंगस्टर हिमांशु भाऊ पर मकोका में मामला दर्ज, इसी के गुर्गों ने दिल्ली में की थी गोलीबारी

भगौड़े गैंगस्टर हिमांशु भाऊ पर मकोका में मामला दर्ज, इसी के गुर्गों ने दिल्ली में की थी गोलीबारी

आरोपी गैंगस्टर भाऊ के एक कथित सहयोगी को अमेरिका में एजेंसियों ने हिरासत में लिया है। शक है कि यह शख्स साहिल कुमार भी हो सकता है, जो कि कथित तौर पर विदेश से भाऊ के साथ जबरन वसूली का रैकेट चलाता है।

भगौड़े गैंगस्टर हिमांशु भाऊ पर मकोका में मामला दर्ज, इसी के गुर्गों ने दिल्ली में की थी गोलीबारी
delhi car showroom firing case police invoke mcoca against himanshu bhau gang
Sourabh Jainभाषा,नई दिल्लीFri, 31 May 2024 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस ने भगोड़े गैंगस्टर हिमांशु भाऊ और उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ मकोका (महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम) के तहत एक मामला दर्ज किया है। यह मामला दिल्ली में व्यापारियों से जबरन वसूली और धमकी देने से जुड़ा है। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी।

हरियाणा के रोहतक का रहने वाला 21 वर्षीय भाऊ दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली, धमकी और शस्त्र अधिनियम के 50 से अधिक मामलों का सामना कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल वह स्पेन में रह रहा है और वहीं से गिरोह चला रहा है।

पुलिस ने बताया कि उसके तीन साथी छह मई को पश्चिमी दिल्ली के तिलक नगर इलाके में एक सेकेंड हैंड लग्जरी कार शोरूम में हुई गोलीबारी में शामिल थे। इस घटना में किसी को गोली नहीं लगी थी, लेकिन गोलीबारी में शोरूम के शीशे टूटने से सात लोग घायल हो गए थे।

शोरूम के मालिक को सात मई को अंतरराष्ट्रीय VOIP नंबर से धमकी भरा फोन भी आया था। फोन करने वाले ने खुद को हिमांशु भाऊ बताते हुए उनसे 5 करोड़ रुपए की फिरौती मांगी थी। जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने हत्या का प्रयास और जबरन वसूली का मामला दर्ज किया था, जिसे बाद में अपराध शाखा को सौंप दिया गया।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) संजय भाटिया ने बताया कि जांच में पता चला है कि हिमांशु भाऊ और उसके साथियों का गिरोह आर्थिक लाभ के लिए लगातार गैर-कानूनी गतिविधियों में लिप्त है। भाटिया ने बताया कि इसलिए उसके गिरोह के खिलाफ मकोका लगाया गया है और आगे की जांच की जा रही है।

अधिकारी ने बताया कि भाऊ किशोरावस्था से ही आपराधिक मामलों में लिप्त रहा और 2022 में जाली पासपोर्ट के जरिये दुबई भाग गया। अधिकारी के मुताबकि, वह एक देश से दूसरे देश में ठिकाने बदल-बदलकर विदेश से अपना सिंडिकेट चला रहा है। इससे पहले एजेंसियों ने पुर्तगाल में उसके ठिकाने का पता लगाया था।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पंजाब के कुख्यात बंबीहा गैंग से समर्थन प्राप्त भाऊ का दिल्ली के जेल में बंद गैंगस्टर नीरज बवाना और नवीन बाली से संबंध है। इंटरपोल ने 2023 में उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था।