DA Image
8 अगस्त, 2020|2:08|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली की इस निजी लैब को COVAXIN के ह्यूमन ट्रायल के लिए चुना गया, प्रयोगशाला ने किया दावा

covaxin  file pic

दिल्ली की एक निजी प्रयोगशाला ने कोविड-19 के इलाज में भारत के स्वदेशी टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के ह्यूमन ट्रायल के लिए केंद्रीय प्रयोगशाला के तौर पर चयनित होने का दावा किया है। भारत बायोटेक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर यह टीका बना रहा है।

डॉ. डैंग्स लैब (Dr. Dangs Lab) ने बुधवार को कहा कि उसने मनुष्यों पर इस टीके के टेस्ट के लिए भारत बायोटेक के साथ साझेदारी की है। उसने एक बयान में कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि डॉ. डैंग्स लैब, नई दिल्ली को भारत बायोटेक द्वारा बनाए जा रहे भारत के स्वदेशी कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के मनुष्यों पर क्लीनिकल ट्रायल के लिए केंद्रीय प्रयोगशाला के तौर पर चयनित होकर देश की सेवा करने का अवसर दिया गया है। 

बयान में कहा गया है कि डॉ. डैंग्स लैब अभी इस क्लीनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों के लिए जांच और सुरक्षा के लिए सभी नमूने हासिल कर रहा है। उसने बताया कि लैब को सुरक्षा जांच के लिए विभिन्न जगहों से हर दिन 50 से 100 विषयों के नमूने मिल रहे हैं।

बयान के अनुसार, रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। लैब के पास हर क्षेत्र में प्रख्यात विशेषज्ञ हैं जो प्रभावी और सुरक्षित कोविड-19 टीके की तत्काल जरूरत को पूरा करने के लिए गुणवत्तापूर्वक और समय रहते नतीजे देने के लिए निरंतर और मिलकर काम कर रहे हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi-based Dr Dangs selected as central lab for Covaxin human clinical trials