ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअब निजी संस्थाएं थोक में खरीद सकेंगी DDA फ्लैट्स, एलजी ने बैठक में कई प्रस्तावों को दी मंजूरी

अब निजी संस्थाएं थोक में खरीद सकेंगी DDA फ्लैट्स, एलजी ने बैठक में कई प्रस्तावों को दी मंजूरी

डीडीए ने सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए गाज़ीपुर, जंगपुरा में भूमि उपयोग में बदलाव को भी अधिकृत किया है। इसने गाज़ीपुर में आरएफआईडी सिस्टम और औचंदी में 765/400 केवी इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन के

अब निजी संस्थाएं थोक में खरीद सकेंगी DDA फ्लैट्स, एलजी ने बैठक में कई प्रस्तावों को दी मंजूरी
Swati Kumariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने सोमवार को कई प्रस्ताव पारित किए। इसमें डीडीए 'दिवाली स्पेशल आवास योजना 2023' के दूसरे चरण का शुभारंभ और इसके प्रबंधन और हाउसिंग एस्टेट विनियमों के निपटान में संशोधन करना शामिल है। इन निर्णयों से आवास योजनाओं को बढ़ावा देने और नरेला उप-शहर को एक शैक्षिक केंद्र के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी। दिल्ली के उपराज्यपाल और विभाग के अध्यक्ष वीके सक्सेना की अध्यक्षता में डीडीए की बैठक में प्रस्ताव पारित किए गए।

डीडीए ने सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए गाज़ीपुर, औचंदी और जंगपुरा में भूमि उपयोग में बदलाव को भी अधिकृत किया है। इसने गाज़ीपुर में पांच-लेन टोल प्लाजा (आरएफआईडी सिस्टम) और औचंदी में 765/400 केवी इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन के निर्माण की योजना को मंजूरी दी। बेहतर सार्वजनिक परिवहन के लिए जंगपुरा में आरआरटीएस स्थापना के लिए बदलावों को मंजूरी दी गई है।

पिछले साल नवंबर में लॉन्च की गई डीडीए की दिवाली स्पेशल हाउसिंग स्कीम 2023 (ई-नीलामी) में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। इसमें 2093 फ्लैटों में से 744 फ्लैट बुक किए गए थे। नीलामी के बाद डीडीए द्वारका के सेक्टर 19 बी और 14 में बचे हुए फ्लैटों के लिए ई-नीलामी का एक और दौर आयोजित करेगा। आम जनता और सरकारी कर्मचारियों के लिए नरेला के सेक्टर A1-A4 में फ्लैटों में 15 प्रतिशत और 25 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी। इसके अलावा, डीडीए नियमों को भी संशोधित किया गया है, जिससे गैर-सरकारी संस्थाओं को थोक में डीडीए आवासीय फ्लैट खरीदने की अनुमति मिल गई है। इस कदम का उद्देश्य नरेला जैसे क्षेत्रों में निजी उद्योगों और शैक्षिक क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देना है।

2023-24 के लिए रोहिणी चरण IV और V टिकरी कलां और नरेला के लिए पूर्व-निर्धारित दरें भी स्वीकृत की गईं। डीडीए दिल्ली के भीतर शहरीकृत गांवों के विकास के लिए दिल्ली ग्रामोदय अभियान भी लागू कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें