ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-NCR की हवा में सुधार के आसार, हटाई गईं ग्रैप-lll की पाबंदियां, क्या बदलेगा?

दिल्ली-NCR की हवा में सुधार के आसार, हटाई गईं ग्रैप-lll की पाबंदियां, क्या बदलेगा?

Delhi Pollution Crisis: दिल्ली की हवा में सुधार के आसार को देखते हुए CAQM ने एक बड़ा फैसला लिया है। CAQM ने दिल्ली एनसीआर से ग्रैप-lll की पाबंदियां हटाने का निर्णय लिया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली-NCR की हवा में सुधार के आसार, हटाई गईं ग्रैप-lll की पाबंदियां, क्या बदलेगा?
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक बूंदाबांदी की संभावनाएं जताई हैं। दिल्ली में बारिश के बाद एक्यूआई में सुधार के आसार बनने लगे हैं। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार के रुख को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली-एनसीआर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप के III चरण की पाबंदियों को रद्द करने का निर्णय लिया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग का कहना है कि ग्रैप के III चरण की पाबंदियों को रद्द किए जाने के कारण निर्माण-विध्वंस परियोजना स्थलों पर काम फिर से शुरू हो सकेगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद केंद्र ने मंगलवार को पूरे दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप के तीसरे चरण के तहत लगाई गई पाबंदियों को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का आदेश दिया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसने दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार को देखते हुए मंगलवार को एक बैठक की। सीएक्यूएम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति बनाने का जिम्मेदार वैधानिक निकाय है।  

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (Commission for Air Quality Management, CAQM) ने कहा कि मौसम विभाग/भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों तक वायु गुणवत्ता के 'गंभीर' श्रेणी में जाने के संकेत नहीं हैं। ऐसे में पूरे दिल्ली-एनसीआर से ग्रैप के चरण-III के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का आदेश दिया जाता है। इस कदम से दिल्ली एनसीआर में चल रहीं निर्माण एवं विध्वंस परियोजनाओं को रफ्तार मिलेगी। 

केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण पैनल ने 2 नवंबर को दिल्ली एनसीआर में गहराए प्रदूषण के कारण ग्रैप के तीसरे चरण की पाबंदियों को लागू किया था। इन पाबंदियों के तहत दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्यों, पत्थर तोड़ने और खनन पर रोक लगा दी गई थी। इस चरण के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल वाहनों के परिवहन पर प्रतिबंध लगाया गया था। दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे का औसत AQI जो प्रतिदिन शाम 4 बजे दर्ज किया जाता है, 395 से सुधरकर मंगलवार को 312 पर आ गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें