DA Image
3 अक्तूबर, 2020|12:13|IST

अगली स्टोरी

छह महीने बाद दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 दोबारा शुरू

delhi airport terminal 2

कोरोना के चलते छह महीने बंद रहने के बाद गुरुवार से दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल 2 दोबारा शुरू होगा। गुरुवार सुबह 6:25 बजे टर्मिनल 2 से श्रीनगर के लिए पहली उड़ान रवाना हुई। टी-2 से दिनभर में कुल 96 उड़ानें आवाजाही करेंगी। 22 मार्च को कोरोना के चलते उड़ान कम होने पर इसे बंद किया गया था। फिलहाल टर्मिनल 3 से ही घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की आवाजाही हो रही है।

दिल्ली हवाईअड्डा प्रशासन के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से बचाव और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए टर्मिनल 2 पर 22 ई बोर्डिंग के क्यूसेक प्रवेश गेट से लेकर बोर्डिंग गेट तक लगाए गए हैं। यहां टर्मिनल परिसर में जगह-जगह यूवी टावर और बैगेज को संक्रमण मुक्त करने के लिए यूवी टनल लगाई गई हैं। सभी 150 एयर कंडीशन सिस्टम को बदलकर नया लगाया गया है। इनमें एक घंटे में दो बार हवा बदलने की क्षमता होती है, जिससे वातावरण में ताजा हवा रहती है। 45 हजार वर्ग मीटर के टर्मिनल 2 पर सेनेटाइजेशन के लिए 162 लोग लगाए गए हैं।

180 उड़ान अक्टूबर के अंत तक
यहां से फिलहाल 48 उड़ानें रवाना होंगी और इतनी ही आएंगी। मार्च से पहले इससे कहीं ज्यादा संख्या में उड़ानें यहां से आवाजाही करती थीं। अक्टूबर के अंत तक उड़ानों की संख्या 180 तक बढ़ाने की योजना है। टर्मिनल पर 11 गोएयर के और 16 इंडिगो के कुल 27 काउंटर बनाए गए हैं।

20 राज्यों के लिए उड़ान
पहले चरण में 1 अक्टूबर से अहमदाबाद, अमृतसर, भुवनेश्वर, भोपाल, बेंगलुरु, कोचीन, गुवाहटी, इंदौर, जम्मू, लखनऊ, चेन्नई, पटना, श्रीनगर, विशाखापट्टïनम, त्रिवेंद्रम और दूसरे चरण 8 अक्टूबर से मुंबई, कोलकता, देहरादून, गोवा, हैदराबाद, जयपुर नागपुर, मदुरै आदि के लिए फ्लाइट उड़ान भरेंगी।

ये इंतजाम
-10 स्कैन एंड फ्लाई, 3 सेल्फ चेक इन और 10 ई बोर्डिंग मशीन
-थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी की गई है
-बैग को सेनेटाइज करने के लिए यूवी बैगेज स्केनर या टनल
-सामाजिक दूरी बनाए रखने लिए निशान बनाए गए
-अतिरिक्त कर्मचारी व सीआईएसकर्मी तैनात रहेंगे
-नियमित सेनेटाइजेशन और जागरूकता के लिए उद्घोषणा
-ऑटोमैटिक सेनेटाइजेशन मशीन, सामान रखने के लिए ट्रे
-बैठने के लिए निश्चित दूरी पर अतिरिक्त सीटों के साथ बैठने की व्यवस्था,
-कपड़े और खाने के स्टॉल पर स्पर्श रहित पेमेंट एप की सुविधा
-सिक्योरिटी होल्ड एरिया पर 8 ई बोर्डिंग मशीन, 4 एक्सप्रेस चेक इन लाइन पर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Airport Terminal-2 resumed after six months