Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिवाली के दिन 'बहुत खराब हवा' से निकला दिल्लीवालों का दिवाला, अभी और बदतर होंगे हालात

दिवाली के दिन 'बहुत खराब हवा' से निकला दिल्लीवालों का दिवाला, अभी और बदतर होंगे हालात

हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीShivendra Singh
Thu, 04 Nov 2021 10:11 AM
दिवाली के दिन 'बहुत खराब हवा' से निकला दिल्लीवालों का दिवाला, अभी और बदतर होंगे हालात

राजधानी दिल्ली में दिवाली की सुबह एक्यूआई बेहद खराब स्तर पर यानी 341 पहुंच गया। लगातार एक हफ्ते से एक्यूआई खराब और बेहद खराब स्तर के बीच में बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में एक्यूआई और बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि पराली, आतिशबाजी और हवा की गति कम होने के चलते दिल्ली में एक्यूआई 400 तक जा सकता है। ऐसे में बुजुर्ग, बच्चों और सांस की तकलीफ वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। सुबह जल्दी सैर पर न जाएं और परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

मौसम विभाग के मुताबिक, लगातार मौसम में नमी मौजूद है। इससे पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषक तत्व जमीन की सतह पर हैं। पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से दूषित हवा दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच रही है।

जरा भी पटाखे जले तो प्रदूषण हो जाएगा बेकाबू
वर्ष 2019 की दिवाली के मुकाबले इस बार अगर 50 फीसदी भी पटाखे जले तो वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर स्तर पर पहुंच सकता है। मौसम वैज्ञानिक सचिन पंवार के मुताबिक यदि इस बार पटाखों से उत्सर्जन होने वाला प्रदूषण 2019 के पटाखों से संबंधित उत्सर्जन का 50 फीसद भी रहा तो वायु गुणवत्ता सूचकांक चार नवंबर की रात से ही गंभीर श्रेणी में पहुंचने और छह नवंबर तक ऐसे ही बने रहने का अनुमान है।

epaper

संबंधित खबरें