ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली के 17 इलाके बने सिरदर्द, AQI 400 के पार; सांसों पर छाए संकट से कब मिलेगी राहत? गोपाल राय ने बताया

दिल्ली के 17 इलाके बने सिरदर्द, AQI 400 के पार; सांसों पर छाए संकट से कब मिलेगी राहत? गोपाल राय ने बताया

दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से हवा जहरीली बनी हुई है। 17 इलाकों में हालत बहुत गंभीर हैं, यहां एक्यूआई 400 से ऊपर है। बुधवार को नेहरू नगर सबसे अधिक प्रदूषित रहा। अगले दो-तीन काफी अहम है।

दिल्ली के 17 इलाके बने सिरदर्द, AQI 400 के पार; सांसों पर छाए संकट से कब मिलेगी राहत? गोपाल राय ने बताया
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 07:39 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में बुधवार को नेहरू नगर सबसे अधिक प्रदूषित रहा। इस जगह वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 दर्ज किया गया। दिल्ली के 17 इलाकों में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। इसके साथ ही जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 441 जबकि पंजाबी बाग में वायु गुणवत्ता सूचकांक 432 दर्ज किया गया। दिल्ली में सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र दिलशाद गार्डन रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 303 दर्ज किया गया।

अगले दो-तीन दिन महत्वपूर्ण 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। अगले दो से तीन दिन बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसा माना जा रहा है कि पराली जलाने के मामले भी अगले दो से तीन दिन के भीतर कम होंगे। इसके साथ ही बंगाल में बन रहे विक्षोभ का असर भी दिल्ली में पड़ने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर दिल्ली के प्रदूषण में कमी देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही एक बार फिर प्रदूषण को लेकर समीक्षा की जाएगी। इसके बाद यह तय किया जाएगा कि राजधानी में कृत्रिम बारिश और ऑड-ईवन नियम लगाने की आवश्यकता है या नहीं।

यहां हालत गंभीर

नेहरू नगर 450
जहांगीरपुरी 441
पंजाबी बाग 432
बवाना 431
आरकेपुरम 428
वजीरपुर 423
पटपड़गंज 422
आनंद विहार 421
मुंडका 420
नरेला 419 
न्यू मोती बाग 418
रोहिणी 417
करणी सिंह शूटिंग रेंज 417
सोनिया विहार 415
द्वारका सेक्टर 8 414
ओखला 411
मेजर ध्यान चंद स्टेडियम 405

एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव

दिवाली के बाद बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव हो रहा है। इस संबंध में बुधवार को दिल्ली नगर निगम उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल ने पुरानी दिल्ली में एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया।

उपमहापौर ने टैंकर पर चढ़कर कर्मचारियों के साथ एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया। इस दौरान उपमहापौर ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सामान्य से काफी अधिक है। ऐसे में क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए खुद पानी का छिड़काव किया। निगम और पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी युद्ध स्तर पर प्रदूषण की रोकथाम को लेकर कार्य कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें