ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में पलूशन वाली टेंशन के बीच खुशखबरी, AQI में सुधार; कब तक रहेगी राहत

दिल्ली में पलूशन वाली टेंशन के बीच खुशखबरी, AQI में सुधार; कब तक रहेगी राहत

Delhi AQI: लगातार पांच दिनों तक दिल्ली की हवा 'गंभीर' कैटिगरी में रहने के बाद थोड़ी राहत की खबर है। मंगलवार सुबह हवा वापस 'बहुत खराब' कैटिगरी में लौटी। दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई 395 दर्ज किया गया।

दिल्ली में पलूशन वाली टेंशन के बीच खुशखबरी, AQI में सुधार; कब तक रहेगी राहत
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 09:05 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi AQI: लगातार पांच दिनों तक दिल्ली की हवा 'गंभीर' कैटिगरी में रहने के बाद थोड़ी राहत की खबर है। मंगलवार सुबह हवा वापस 'बहुत खराब' कैटिगरी में लौटी। दिल्ली का 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सुबह 7 बजे 395 दर्ज किया गया। सोमवार शाम 4 बजे तक यह 421 था। हवा को कुछ रफ्तार मिलने और ग्रैप के स्टेज 4 के तहत लगाई गई पाबंदियों की वजह से वायु की गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया है।

दिल्ली में आज दोपहर भी हवा की गति 8-10 किलोमीटर/प्रति घंटा हो सकती है। इससे प्रदूषण में और कमी के आसार हैं। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'हवा की दिशा जो उत्तर से पश्चिम थी। सोमवार को इसमें बदलाव हुआ और अब दक्षिणपूर्वी है। 7-10 नवंबर के बीच पश्चिमी विक्षोप का असर उत्तरी-पश्चिमी भारत पर दिखने वाला है।' आईएमडी में वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'इसका ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर पर होगा, लेकिन दिल्ली पर भी प्रभाव होगा। मंगलवार दोपहर से हवा की गति कुछ तेज हो सकती है।'

उन्होंने कहा, 'हवा की गति मंगलवार को दोपहर से और बढ़ेगी। 8 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 11 नवंबर तक स्पीड 15 किलोमीटर/प्रति घंटे तक हो सकती है।' रियल टाइम आईएमडी डेटा दिखाता है कि पिछले दिन के मुकाबले दिल्ली में विजिबिलटी में भी सुधार हुआ है। आज सुबह सात बजे दृश्यता 1,100 मीटर थी जोकि सोमवार को इसी समय 400 मीटर  दर्ज की गई थी। 

रविवार शाम 4 बजे एक्यूआई 454 था, जिसके बाद कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) को GRAP का स्टेज 4 लागू करना पड़ा। इसके तहत डीजल वाहनों पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली में ट्रकों की एंट्री बैन कर दी गई है। राजधानी में डीजल से चलने वाले सभी मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, जरूरी सेवाओं के मामले में छूट दी गई है। हाईवे, रोड, फ्लाईओवर समेत सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगाई गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें