DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली की हवा हुई 'खराब'-VIDEO

Delhi Air

पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली में बुधवार वायु की गुणवत्ता गंभीर स्तर से अधिक बिगड़ गई। आंधी के कारण हवा में मोटे कणों की बढ़ोतरी हुई है। यह जानकारी केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े पर आधारित है।

सीपीसीबी के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर इलाके में पीएम 10 (10 मिमी से कम व्यास वाले कण) का स्तर 778 पर अत्यंत गंभीर से ऊपर है और दिल्ली में यह विशेषकर 824 पर है। इसके कारण धुंध की स्थिति है जिससे दृश्यता का स्तर सीमित है।

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट के एक वैज्ञानिक गुफ्रान बेग ने बताया कि धूल भरी आंधी ने दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बिगाड़ दी है।

उन्होंने बताया कि देश के पश्चिमी हिस्से में धूल भरी आंधी से हवा में भारी पैमाने पर मोटे कणों की बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में उछाल आया है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा। 

बेग ने बताया, ''तेज रफ्तार (30 से 40 किलोमीटर प्रति धंटा) में चलने वाली आंधी के साथ इस तरह की धूल भरी आंधी काफी देर तक नहीं रहेगी क्योंकि बुधवार शाम तक वायु की गुणवत्ता सामान्य स्तर पर लौट आएगी।

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में कई जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 स्तर को पार कर गया है। पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में 891 एक्यूआई दर्ज किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi air quality beyond severe due to dust storm in western India