ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली को प्रदूषण से कब मिलेगी राहत? कोहरे-धुंध से 20 विमान डायवर्ट, 350 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली को प्रदूषण से कब मिलेगी राहत? कोहरे-धुंध से 20 विमान डायवर्ट, 350 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली में कोहरे और धुंध की वजह से 20 विमानों को दूसरे एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट करना पड़ा। वहीं प्रदूषण से दिल्ली के लोगों की परेशानी बनी हुई है। अगले कुछ दिनों में भी राहत मिलने के आशार नहीं हैं।

दिल्ली को प्रदूषण से कब मिलेगी राहत? कोहरे-धुंध से 20 विमान डायवर्ट, 350 के पार पहुंचा AQI
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Dec 2023 07:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में शनिवार सुबह कोहरा-धुंध के कारण 20 विमानों को दूसरे एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट करना पड़ा। वहीं, प्रदूषण के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। विशेषज्ञों का मानना है, अगले तीन दिन तक राजधानी में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को प्रदूषण में मामूली कमी देखी गई। शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 था तो शनिवार को यह 355 रिकॉर्ड किया गया।

शनिवार को दिल्ली में सुबह से देर शाम तक हवा की रफ्तार न के बराबर रही। इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव नहीं हो सका। स्मॉग की परत भी बनी रही। हालांकि सुबह जहां कोहरा रहा वहीं दिन में धूप निकली। इसके चलते प्रदूषण में मामूली कमी देखने को मिली।

कोहरे से दृश्यता काफी कम 

दिल्ली एयरपोर्ट पर शनिवार सुबह 7.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक कोहरे की समस्या पर रही। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया, कोहरा होने के चलते दृश्यता काफी कम थी। इससे विमानों को एयरपोर्ट पर उतरने में परेशानी हो रही थी। इस कारण 13 विमानों को जयपुर, चार को अमृतसर, एक को लखनऊ, एक को चंडीगढ़ और एक को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया।

एक दर्जन रेलगाड़ियां प्रभावित

रेलवे सूत्रों ने बताया, शनिवार सुबह दिल्ली सहित कई राज्यों में कोहरा छाया रहा। इसके चलते दिल्ली आने वाली लगभग एक दर्जन रेलगाड़ियां प्रभावित रहीं। नई दिल्ली, आनंद विहार और निजामुद्दीन स्टेशन पर ये देरी से पहुंचीं। वहीं, कुछ गाड़ियां दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से देरी से रवाना भी हुईं।

हवा चले तो मिलेगी राहत

दिल्ली में फिलहाल प्रदूषण से राहत मिलती नहीं दिख रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदूषण कम होने के लिए हवा की गति बढ़ना जरूरी है, लेकिन अभी तक हवा की रफ्तार किसी भी दिन 6-7 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा नहीं हो रही। दिल्ली में शनिवार सुबह धुंध छाने से प्रदूषण में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिली। सुबह के समय दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 375 रहा। बाद में धूप निकलने के चलते इसमें मामूली कमी आई। रविवार को भी दिल्ली में हवा की गति 4 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना है। इसके चलते रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 के आसपास रहने की संभावना है।

शादीपुर सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र रहा 

शनिवार को दिल्ली का सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र नेहरू नगर रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 403 दर्ज किया गया। सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र शादीपुर रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 255 दर्ज किया गया। दिल्ली में शादीपुर और डीटीयू ही ऐसे इलाके रहे, जहां प्रदूषण खराब श्रेणी में रहा।

छह के बाद पारे में गिरावट आएगी 

राजधानी में अगले तीन-चार दिनों तक सुबह के समय कोहरे की चादर छाई रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 6 दिसंबर के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंडक बढ़ने लगेगी। वहीं, शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। आमतौर पर दिसंबर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। इस बार न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें