ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली वायु प्रदूषण: दमघोंटू हवा से चार दिन मिल सकती है राहत! सिर्फ एक जगह की हवा है बेहद खराब

दिल्ली वायु प्रदूषण: दमघोंटू हवा से चार दिन मिल सकती है राहत! सिर्फ एक जगह की हवा है बेहद खराब

मौसम में हो रहे बदलावों के चलते राजधानी दिल्ली को चार दिन प्रदूषण से हल्की राहत मिलने के आसार है। इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम या खराब श्रेणी में रहने की संभावना है। इस बीच, बुधवार के दिन...

दिल्ली वायु प्रदूषण: दमघोंटू हवा से चार दिन मिल सकती है राहत! सिर्फ एक जगह की हवा है बेहद खराब
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 09 Dec 2021 09:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मौसम में हो रहे बदलावों के चलते राजधानी दिल्ली को चार दिन प्रदूषण से हल्की राहत मिलने के आसार है। इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम या खराब श्रेणी में रहने की संभावना है। इस बीच, बुधवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

दिल्ली के लोग नवंबर महीने की शुरुआत से ही प्रदूषण से भरी जहरीली हवा में सांस ले रहे थे। लेकिन, मौसम में हो रहे बदलावों और हवा की रफ्तार बढ़ने के चलते अब प्रदूषण से कुछ हद तक राहत मिलने की शुरुआत हुई है। मंगलवार के दिन दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 255 के अंक पर यानी खराब श्रेणी में था। बुधवार को इसमें और भी सुधार हुआ। 

सीपीसीबी के मुताबिक बुधवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 237 के अंक पर रहा। यानी चौबीस घंटे के भीतर इसमें 18 अंकों का सुधार हुआ है। सफर का अनुमान है कि अगले चार दिनों के बीच दिन के समय आसमान साफ रहने और हवा की गति मध्यम रहने की संभावना है। मौसम में हो रहे इन बदलावों के चलते अगले चार दिनों के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम या खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

सिर्फ एक जगह की हवा बेहद खराब

राजधानी दिल्ली में लगभग 40 दिनों के बाद ऐसा दिन आया है जब दिल्ली के सिर्फ एक निगरानी केंद्र की हवा बेहद खराब श्रेणी में रही है। बुधवार के दिन नेहरू नगर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 301 यानी बेहद खराब श्रेणी में रहा। इसके अलावा बाकी सभी केंद्रों की वायु गुणवत्ता खराब या मध्यम श्रेणी में रही।

अभी भी डेढ़ गुना प्रदूषण

दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों का स्तर पहले की तुलना में तो कम हुआ है लेकिन अभी भी मानकों से डेढ़ गुना ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। सीपीसीबी के मुताबिक शाम के पांच बजे दिल्ली की हवा में पीएम 10 का स्तर 179 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर 95 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। मानकों के मुताबिक पीएम 10 का स्तर 100 से नीचे और पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से नीचे होने पर ही उसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

प्रदूषण मीटर

वायु गुणवत्ता सूचकांक
07 दिसंबर    255
08 दिसंबर    237

यहां की हवा सबसे खराब

नेहरू नगर               301
जहांगीरपुरी              300
आनंद विहार             298
एनएसआटी द्वारका    297
मुंडका                     286

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें