ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRDelhi Air Pollution: ऊंची इमारतों पर लगेगी एंटी स्मॉग गन, 15 अक्टूबर से निगम प्रदूषण के खिलाफ चलाएगा अभियान

Delhi Air Pollution: ऊंची इमारतों पर लगेगी एंटी स्मॉग गन, 15 अक्टूबर से निगम प्रदूषण के खिलाफ चलाएगा अभियान

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली की 125 ऊंची इमारतों पर एंटी स्मॉग गन लगाने का निर्देश दिया है। एलजी ने प्रदूषण को रोकने के लिए कई विभागों के साथ बैठक की। 15 अक्टूबर से निगम अभियान चलाएगा।

Delhi Air Pollution: ऊंची इमारतों पर लगेगी एंटी स्मॉग गन, 15 अक्टूबर से निगम प्रदूषण के खिलाफ चलाएगा अभियान
Sneha Baluniप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 29 Sep 2022 06:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने राजधानी की 125 ऊंची इमारतों पर एंटी स्मॉग गन लगाने का निर्देश दिया है, ताकि सर्दी में होने वाले प्रदूषण से बचाव हो सके। एलजी ने बुधवार को अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर चर्चा की गई। एलजी को बताया गया कि एंटी स्मॉग गन लगाने के लिए 30 ऊंची इमारतों की पहचान की गई है। एलजी ने कहा कि कम से कम 125 इमारतों की पहचान की जानी चाहिए।

धूल प्रदूषण की रोकथाम के लिए एलजी ने निगम को 15 अक्तूबर से अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान पांच सौ वर्ग मीटर से ज्यादा के निर्माण व ध्वस्तीकरण स्थलों का अनिवार्य पंजीकरण कराने पर जोर दिया जाएगा। अभी तक सिर्फ 26 फीसदी द्वारा ही पंजीकरण कराए जाने की बात कही जा रही है। 

एलजी ने नगर निगम और लोक निर्माण से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि फुटपाथ और सड़क के बीच की सेंट्रल वर्ज पर हरियाली की जाए और सड़कों पर गड्ढे नहीं हों, ताकि धूल को उड़ने से रोका जा सके। बैठक में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के प्रमुख एमएम कुट्टी, पर्यावरण व वन, डीपीसीसी, डीडीए, निगम, पीडब्लूडी, परिवहन, यातायात पुलिस, सीपीडब्लूडी, एनडीएमसी और डीसीबी के अधिकारी शामिल रहे।

पटाखों पर पाबंदी के लिए पुलिस के साथ बनेगी योजना

पटाखों पर पाबंदी लगाने के लिए पर्यावरण विभाग दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर योजना तैयार करेगी। खासतौर पर ऑनलाइन पटाखों की बिक्री और डिलीवरी पर रोक लगाने का प्रयास किया जाएगा। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया की पिछले साल ऑनलाइन पटाखों की खरीद की गई थी। लेकिन, इस बार इस पर भी पूरी तरह से रोकथाम का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए पुलिस के साथ मिलकर कार्ययोजना बनाई जाएगी। हालांकि, पटाखों पर रोक के लिए दिल्ली के लोगों से भी अपील की। कहा कि साफ-सुथरी हवा के लिए पटाखों की बजाय दिए जलाकर दीपावली मनाई जानी चाहिए।

epaper