ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसांस लेने लायक हुई दिल्ली की हवा, 15 दिसंबर के बाद पहली बार इतना नीचे आया AQI

सांस लेने लायक हुई दिल्ली की हवा, 15 दिसंबर के बाद पहली बार इतना नीचे आया AQI

तेज हवाओं के चलते दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 15 दिसंबर के बाद पहली बार 200 के अंक से नीचे आया है। हवा सफर के मुताबिक दिल्ली में इस समय हवा की गति 12 से 18 किमी प्रति घंटे तक की रही।

सांस लेने लायक हुई दिल्ली की हवा, 15 दिसंबर के बाद पहली बार इतना नीचे आया AQI
Mohammad Azamहिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 26 Jan 2023 11:27 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की हवा करीब 40 दिन बाद सांस लेने लायक हुई है। तेज हवाओं के चलते दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 15 दिसंबर के बाद पहली बार 200 के अंक से नीचे आया है। हवा सफर के मुताबिक दिल्ली में इस समय हवा की गति 12 से 18 किमी प्रति घंटे तक की रही है, जबकि न्यूनतम तापमान आठ से दस डिग्री सेल्सियस तक रहा है। वहीं, हवा की दिशा पूर्वी व दक्षिण पूर्वी रही है। इन कारणों से हवा में मौजूद प्रदूषक कणों का बिखराव तेज हुआ है और लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है।

यूं तो दिल्ली के लोग अक्तूबर के दूसरे पखवाड़े से ही खराब हवा में सांस ले रहे हैं, लेकिन बीच में दिसंबर में तीन दिन ऐसे रहे थे, जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के अंक से नीचे आया था। इसके बाद से एक्यूआई में कोई सुधार नहीं हुआ, लेकिन फिर इसमें खासी राहत देखने को मिली है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। इससे पहले 15 दिसंबर को वायु गुणवत्ता 184 के अंक पर यानी मध्यम श्रेणी में रही थी। यानि करीब 40 दिन बाद दिल्ली के लोगों को साफ-सुथरी हवा में सांस लेने को मिल रही है।

बादल छाए रहने से दो डिग्री पारा गिरा
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में बुधवार को दिनभर बादल छाए रहे। धूप नहीं निकलने से दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। हालांकि, बादलों के कारण ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को सुबह से ही बादल छाए रहे। सुबह के समय हल्की धूप भी निकली, लेकिन दिन के समय घने बादल छाए रहे और धूप न के बराबर रही। इसके साथ ही हवा में भी ठंडक बनी रही। इसके चलते दिन के तापमान में इजाफा दर्ज किया गया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है। गुरुवार को सुबह हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा देखने को मिल सकता है।

कुछ दिन बाद फिर हवा दूषित होने के आसार
प्रदूषण से दिल्ली वालों को मिली राहत ज्यादा समय तक रहने वाली नहीं है। सफर का अनुमान है कि हवा की दिशा में बदलाव और गति कम होने से प्रदूषण कणों का बिखराव धीमा होगा और अगले तीन दिन के भीतर फिर से लोग प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें