DA Image
6 अगस्त, 2020|3:47|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली : कोरोना से जंग में जीते 106 साल के बुजुर्ग, बोले- जीवन में कभी ऐसी महामारी नहीं देखी

106-year-old mukhtar ahmed recovered from coronavirus

कोरोना वायरस (COVID-19) से मात देकर घर लौटे दिल्ली निवासी 106 साल के मुख्तार अहमद अब पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। मुख्तार ने बताया कि बीमारी की वजह से मैं घुटनों पर चलने लग गया था। मुझे मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही थी पर अच्छा इलाज मिलने के कारण मैं बच गया।

उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन में कभी इस तरह की महामारी नहीं देखी। मुख्तार अहमद ने बताया कि 1918 में फैले स्पेनिश फ्लू के दौरान वह 4 साल के थे। उन्होंने उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ का धन्यवाद किया है। 

बता दें कि, दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और निजी COVID-19 अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस (COVID-19) से ठीक हुए लोगों से फीडबैक प्राप्त करें और अस्पतालों से छुट्टी के समय ब्लड प्लाज्मा दान करने पर उनकी राय लें। सभी सरकारी और निजी COVID-19 अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

कोरोना से मौत का ग्राफ नीचे करने के लिए केजरीवाल ने उठाया ये कदम

फीडबैक फॉर्म में अस्पताल में स्वच्छता, भोजन, डॉक्टरों की सेवाओं, ब्लड ग्रुप और आंतरिक स्थितियों के बारे में प्रश्न होंगे। कुछ दिन पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा तक पहुंच को आसान बनाने के लिए दिल्ली में लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान (ILBS) में देश के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का उद्घाटन किया था।

केजरीवाल ने कोरोना से मौतों को लेकर रिपोर्ट मांगी

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव से शहर में पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 से हुई मौत के लिए जिम्मेदार कारकों पर विस्तृत विश्लेषणात्मक रिपोर्ट मांगी है। दिल्ली में पिछले दो हफ्तों में 736 मौत हुई जिनमें से 397 लोगों की जुलाई के पहले हफ्ते में इस बीमारी से मौत हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि रिपोर्ट मांगने का मकसद राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को घटाने के लिए सभी संभव कदम उठाना है। दिल्ली में अब तक कोविड-19 से कुल 3,165 लोगों की मौत हुई है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi: 106-year-old Mukhtar Ahmed won in battle from COVID-19 said - I have never seen such a pandemic in my life