ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली के परिणाम घोषित करने में हो सकती है देरी, चुनाव आयोग ने बताई ये वजह

दिल्ली के परिणाम घोषित करने में हो सकती है देरी, चुनाव आयोग ने बताई ये वजह

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने कहा है कि 23 मई को मतगणना के दिन वीवीपैट पर्चियों की गिनती की वजह से दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर नतीजे घोषित करने में पांच-छह घंटे की देरी हो...

दिल्ली के परिणाम घोषित करने में हो सकती है देरी, चुनाव आयोग ने बताई ये वजह
नई दिल्ली | एजेंसीMon, 20 May 2019 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने कहा है कि 23 मई को मतगणना के दिन वीवीपैट पर्चियों की गिनती की वजह से दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर नतीजे घोषित करने में पांच-छह घंटे की देरी हो सकती है। दिल्ली की 70 में से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट मशीन से ईवीएम में पड़े वोटों का मिलान कराया जाएगा जिसमें अधिक समय लगेगा।

एग्जिट पोल : BJP ने जताई जीत की उम्मीद, कांग्रेस और 'आप' ने उठाए सवाल

रणबीर सिंह ने बताया कि ईवीएम की गिनती पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के मुताबिक 'वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की गणना की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरेक विधानसभा क्षेत्र से वीवीपैट की कोई भी पांच मशीनों का चयन किया जाएगा और उनकी पर्चियों की गणना की जाएगी जिसके लिए हर हॉल में विशेष वीवीपैट गणना बूथ होंगे। दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं और इस तरह 350 वीवीपैट मशीनों की गणना की जाएगी।

हर विधानसभा क्षेत्र में 200 मतदान केंद्र

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, रणबीर सिंह ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में 200 मतदान केंद्र हैं और कहीं भी पांच मतदान केंद्रों का चयन किया जाएगा। इससे आधिकारिक परिणाम घोषित करने में देरी होगी लेकिन रुझानों को जारी कर दिया जाएगा। नतीजों के आधिकारिक ऐलान में पांच से छह घंटे की देरी हो सकती है।

दिल्ली में सात लोकसभा सीटें हैं और हर सीट पर एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि गणना केंद्रों में 10 विधानसभा क्षेत्रों का एक गणना हॉल होगा। नतीजों को 'सुविधा ऐप' पर अपलोड किया जाएगा।

मतगणना की शुरुआत सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ होगी और जब ईवीएम की दो दौर की गणना शेष रहेगी तो अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होगा कि डाक मतपत्रों की गणना पूरी हो गई हो। ईवीएम के मतों की गणना पूरी होने के बाद वीपीपैट की पर्चियों की गणना की जाएगी।

आप प्रत्याशी ने की मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा बढा़ने की मांग

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को चुनाव आयोग से दक्षिण दिल्ली के एक मतगणना केंद्र पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की 23 मई को चुनाव परिणाम की घोषणा से पहले ईवीएम में छेड़छाड़ की योजना है। 'आप' के दक्षिण दिल्ली के उम्मीदवार और पार्टी प्रवक्ता राघव चड्ढा ने पत्र लिखकर कहा कि उनके पास यह मानने की मजबूत वजह है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी स्ट्रांग रूम को खोलने का और मशीनों में हेरफेर या उन्हें बदलने का प्रयास करेंगे। पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं। चड्ढा ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखकर एक और स्वतंत्र पर्यवेक्षक नियुक्त करने की मांग भी की। उन्होंने कहा कि हम जीजाबाई संस्थान में सीआरपीएफ की सुरक्षा बढ़ाने का अनुरोध करते हैं जहां दक्षिण दिल्ली की ईवीएम रखी गयी हैं। यह भी अनुरोध है कि स्ट्रांग रूम पर 24 घंटे नजर रखने के लिए सीआरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें