ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में घर खरीदने का शानदार मौका, DDA हाउसिंग स्कीम में 11 दिसंबर से बुकिंग शुरू; पढ़ें पूरी डिटेल

दिल्ली में घर खरीदने का शानदार मौका, DDA हाउसिंग स्कीम में 11 दिसंबर से बुकिंग शुरू; पढ़ें पूरी डिटेल

दिल्ली में घर खरीदने का प्लान बनाने वालों के लिए डीडीए हाउसिंग स्कीम लेकर आया है। सभी श्रेणी के फ्लैटों के लिए 11 दिसंबर से बुकिंग शुरू हो जाएगी। 31 मार्च तक यह प्रक्रिया चलेगी।

दिल्ली में घर खरीदने का शानदार मौका, DDA हाउसिंग स्कीम में 11 दिसंबर से बुकिंग शुरू; पढ़ें पूरी डिटेल
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 05:56 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना में अब तक चार हजार से अधिक आवेदनकर्ताओं ने पंजीकरण करा लिया है। द्वारका, लोकनायक पुरम और नरेला में 30 हजार से अधिक फ्लैट के लिए 24 नवंबर को पंजीकरण शुरू हुआ था। आवेदनकर्ता ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी व एचआईजी फ्लैटों के लिए पंजीकरण कर रहे हैं। 

‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर इन सभी श्रेणी के फ्लैटों के लिए 11 दिसंबर से बुकिंग शुरू होगी। आवेदनकर्ता अपनी प्राथमिकता के अनुसार फ्लैटों को बुक कर सकेंगे। इनमें ईडब्ल्यूएस के लिए 50 हजार रुपये, एलआईजी के लिए 1 लाख रुपये, एमआईजी के लिए 4 लाख रुपये और एचआईजी के लिए 10 लाख रुपये बुकिंग शुल्क देना होगा। 

बुकिंग प्रक्रिया 31 मार्च तक चलेगी 

डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फ्लैटों की पंजीकरण और बुकिंग प्रक्रिया 31 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। आवेदनकर्ताओं को फ्लैटों से जुड़ी जानकारी देने के लिए प्राधिकरण के अधिकारी व कर्मचारी फ्लैटों की जगहों पर तैनात किए गए हैं। अधिकारियों व कर्मचारियों के नंबर भी योजना से जुड़े ब्रोशर में उपलब्ध हैं। इन पर कॉल करके लोगों को फ्लैटों के संबंध में सभी तरह की जानकारी मिलेगी।

सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के अभाव से बदल रहा है नजरिया 

नरेला के विभिन्न श्रेणी में हजारों फ्लैट योजना में शामिल हैं। इसके बाद भी यहां पर फ्लैट देखने आने वाले लोगों ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था और सुरक्षा पर ठोस कदम उठाने की मांग की है। मंगलवार को फ्लैट देखने आए राजौरी गार्डन से सुनील सिंह ने कहा कि डीडीए नरेला में हजारों फ्लैट निकाल रहा है। फ्लैट के आसपास की सड़कों को बेहतर किया गया है। लेकिन पीतमपुरा, रोहिणी, बादली और बवाना के रास्ते से हुए जगह-जगह पर डीडीए के नरेला के फ्लैटों के बड़े बोर्ड नहीं लगे हैं। सिर्फ कुछ ही जगहों पर मौजूद हैं। यहां पर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर बेहतर ढंग से ध्यान देने की बहुत आवश्यकता है। 

मेट्रो के साथ बस रूटों को भी बढ़ाना चाहिए। पुलिस चौकी बढ़ाते हुए सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करनी चाहिए। डीडीए ने दिल्ली-एनसीआर में मौजूद विभिन्न श्रेणियों के फ्लैटों के रेट पर विश्लेषण करने के लिए एक कंसलटेंट नियुक्त किया है। इस कंसलटेंट से डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी लगातार बातचीत कर रहे हैं। एनसीआर के शहरों में मौजूद फ्लैटों में मिलने वाली सुविधाओं पर कंसलटेंट ने रिपोर्ट तैयार की है। डीडीए इस रिपोर्ट पर अब अध्ययन कर रहा है। इस आधार पर विभिन्न फ्लैटों की कीमतें भी निर्धारित करने की योजना पर काम चल रहा है।

द्वारका में 88 लाख रुपये तक नई कीमत तय

डीडीए ने एक कमरे के द्वारका सेक्टर-14 के फेज-2 स्थित एलआईजी फ्लैटों की कीमत 77 लाख से 88 लाख रुपये इस नई आवासीय योजना में निर्धारित की है। यहां पर 316 एलआईजी फ्लैट योजना में शामिल किए हैं। अब फ्लैट देखने आ रहे लोगों ने इसकी कीमत पर विचार करने के लिए कहा है। फ्लैट देखने आ रहे कई आवेदनकर्ताओं ने कहा कि द्वारका के इस सेक्टर में 88.16 से 100.02 वर्ग मीटर पर एक कमरे का एलआईजी फ्लैट 77 से 88 लाख रुपये में दिया जा रहा है, जबकि नरेला सेक्टर-जी 2 के पॉकेट 1 से 6 में 7,913 फ्लैट का क्षेत्रफल 49.9 वर्ग मीटर है। इसकी कीमत 20.90 से 21 लाख रुपये है। साथ ही नरेला सेक्टर-जी 7 में पॉकेट 6,7 और 11 में कुल 11,767 फ्लैटों को 49.9 वर्ग मीटर में आवासीय योजना में जोड़ा गया है। इसकी कीमत 25.2 लाख रुपये है। ऐसे में द्वारका सेक्टर-14 में 88.16 से 100.02 वर्ग मीटर में दो कमरों के एमआईजी फ्लैटों का निर्माण करना चाहिए था। इस जगह पर कुछ और वर्ग मीटर शामिल करते हुए अच्छे क्षेत्रफल में दो कमरों के फ्लैटों का निर्माण किया जा सकता था।

निवेश के लिहाज से जोर दे रहे लोग

डीडीए ने नरेला के विभिन्न सेक्टरों में तीन कमरों के एचआईजी के कुल 1,184 फ्लैट, दो कमरों के एमजीआई के कुल 1,976 फ्लैट, एक कमरे के एलजीआई के कुल 19,680 फ्लैट योजना में शामिल किए हैं। हालांकि, फ्लैटों का पंजीकरण कराने वाले आवेदनकर्ताओं की प्राथमिकता अब इन फ्लैटों को निवेश के लिहाज से खरीदने की है। इस संबंध में नरेला में फ्लैट देखने आ रहे लोगों ने फ्लैट की बुकिंग प्रक्रिया में शामिल होने की दिलचस्पी सिर्फ निवेश के तौर पर ही दिखाई है।

विभिन्न श्रेणी में 22 हजार से ज्यादा आवास शामिल, सुरक्षा पर ठोस कदम उठाने की मांग

नरेला के विभिन्न श्रेणी में कुल 22,840 फ्लैट योजना में शामिल हैं। इसके बाद भी यहां पर फ्लैट देखने आने वाले लोगों ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था और सुरक्षा पर ठोस कदम उठाने की मांग की है। मंगलवार को फ्लैट देखने आए राजौरी गार्डन से राजेश सिंह ने कहा कि नरेला में डीडीए हजारों फ्लैट निकाल रहा है। फ्लैट के आसपास की सड़कों को बेहतर किया गया है, लेकिन पीतमपुरा, रोहिणी, बादली और बवाना के रास्ते से हुए जगह-जगह पर डीडीए के नरेला के फ्लैटों के बड़े बोर्ड नहीं लगे हैं। सिर्फ कुछ ही जगहों पर मौजूद हैं। यहां पर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर बेहतर ढंग से ध्यान देने की बहुत आवश्यकता है। मेट्रो के साथ बस रूटों को भी बढ़ाना चाहिए। पुलिस चौकी बढ़ाते हुए सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करनी चाहिए।

रेट पर विश्लेषण के लिए कंसलटेंट से बातचीत

डीडीए ने दिल्ली-एनसीआर में मौजूद विभिन्न श्रेणियों के फ्लैटों के रेट पर विश्लेषण करने के लिए एक कंसलटेंट नियुक्त किया है। इस कंसलटेंट से डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी लगातार बातचीत कर रहे हैं। एनसीआर के शहरों में मौजूद फ्लैटों में मिलने वाली सुविधाओं पर कंसलटेंट ने रिपोर्ट तैयार की है। डीडीए इस रिपोर्ट पर अब अध्ययन कर रहा है। इस आधार पर विभिन्न फ्लैटों की कीमतें भी निर्धारित करने की योजना पर काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें