ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRडीबीटी एप पर अपलोड हो रहा है सरकारी स्कूलों के बच्चों का डाटा, पैरेंट्स के खाते में भेजी जाएगी राशि

डीबीटी एप पर अपलोड हो रहा है सरकारी स्कूलों के बच्चों का डाटा, पैरेंट्स के खाते में भेजी जाएगी राशि

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता-मोजा खरीदने के लिए डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के बैंक खाते में धनराशि भेजी जानी है। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग...

डीबीटी एप पर अपलोड हो रहा है सरकारी स्कूलों के बच्चों का डाटा, पैरेंट्स के खाते में भेजी जाएगी राशि
संवाददाता,ग्रेटर नोएडाWed, 06 Oct 2021 08:06 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता-मोजा खरीदने के लिए डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के बैंक खाते में धनराशि भेजी जानी है। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग एप के माध्यम से जिले के चारों ब्लॉक के बच्चों का डाटा अपलोड करने में लग गया है। इसके लिए अभी तक सिर्फ 90 हजार बच्चों में से 31543 बच्चों का डाटा अपलोड किया जा चुका है।

बता दें कि शासन स्तर से इस बार शैक्षिक सत्र 2021-22 में परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग व जूता मोजा खरीदने के लिए अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। शासन ने बच्चों के अभिभावकों का आधार, सक्रिय बैंक खाता व अन्य डाटा डीबीटी प्रेरणा एप पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले सप्ताह शिक्षकों को बच्चों के अभिभावकों का डाटा संकलित करने के निर्देश दिए गए थे, ताकि एप के लाइव मोड पर आते ही डाटा अपलोड किया जा सके। 

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढाने वाले बच्चों की जानकारी अपलोड करने के लिए शिक्षकों को दिशा निर्देश दिए है। वे अपने फोन के माध्यम से स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों की जानकारी एप पर डाल रहे है। अभी तक 90 हजार बच्चों में से करीब 31543 बच्चों की जानकरी एड कर दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें