DA Image
16 फरवरी, 2020|8:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर रोज सात लोगों को शिकार बना रहे हैं साइबर ठग, ऐसे करें अपना बचाव

Cyber Crime

साइबर ठग हर रोज जिले में सात लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। एक आकलन के मुताबिक, बीते 10 माह में साइबर ठग लोगों से करीब आठ करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं। कम संसाधनों की वजह से अधिकांश मामलों में पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं कर पा रही है। इस वजह से साबइर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 

यदि किसी के साथ साइबर ठगी हो जाती है तो उसे तत्काल सेक्टर-30 में पुलिस लाइन स्थित साइबर सेल के दफ्तर में जाकर शिकायत करनी चाहिए। फरीदाबाद की साइबर सेल में बीते 10 माह में विभिन्न प्रकार की 2,700 से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें 2200 पैसों की ठगी से जुड़ी हैं। मगर, इन पर काम करने के लिए मात्र 15 पुलिसकर्मी हैं। इनमें से कुछ कर्मचारी छुट्टी पर भी रहते हैं। 

साइबर अपराधों की जांच के लिए बाजार में विभिन्न प्रकार के नए सॉफ्टवेयर आते रहते हैं। मगर, पुलिस को हाईटेक सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। विभाग की ओर से साइबर अपराधों की जांच के लिए पुलिस कर्मियों को जरूरत के मुताबिक ट्रेनिंग नहीं दी जाती है। पुलिसकर्मी खुद ही प्राइवेट संस्थानों का सहारा लेकर  जांच के लिए अपनी क्षमता बढ़ा रहे हैं।

फर्जी बैंक खाते बन रहे हैं पुलिस के लिए दिक्कत

साइबर ठगों ने फर्जी बैंक खाते खुलवाए हुए हैं। इन बैंक खातों के केवाईसी(नो यूअर कस्टमर) फॉर्म नहीं भरे गए हैं। साइबर ठग अपने बैंक खातों के बजाय फर्जी बैंक खातों में रकम जमा कर देते हैं। इस वजह से पुलिस के लिए साइबर ठगों तक पहुंचना परेशानी का सबब बना हुआ है। 

साइबर ठगों से कैसे बचें

कोई बैंककर्मी बनकर आपके एटीएम, क्रेडिट कार्ड के नंबर, ओटीपी नंबर मांगे तो हरगिज न दें। सोशल साइट पर बैंक खाते वाला मोबाइल नंबर न लिखें।

ऐसे भी ठग रहे हैं लोगों को

नौकरी लगवाने के नाम पर, सस्ता बैंक लोन दिलवाने, ब्रिटिश पाउंड भेजने के नाम पर ठगी, बैंक अधिकारी बन एटीएम बंद होने की कहकर, फेसबुक मैसेंजर पर लिंक भेजकर, फेसबुक हैक कर दोस्तों से ठगी, फेसबुक पर दोस्ती कर, लोगों को उनका पुराना परिचित बता अपने आपको परेशानी में घिरा दिखाकर पेटीएम वॉलेट में डलवा लेते हैं नकदी, ऐनी डेस्क ऐप डाउनलोड करवाकर ठगी।

साइबर अपराधों को सिर्फ लोगों को जागरूक कर रोका जा सकता है। लोगों को किसी ऐसे आदमी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। जिससे आप मिले ही न हों। बैंकों को खातों के सत्यापन संबंधित नियम सख्त करने होंगे। -संदीप मोर, प्रभारी, साइबर सेल सेक्टर-30

साइबर अपराध का ब्यौरा

2,100 लोगों को ऋण-नौकरी और लिंक भेजकर ठगा   
350 फेसबुक और इंस्टाग्राम से संबंधित शिकायतें
142 लोगों को एटीएम कार्ड का ब्यौरा लेकर ठगा
57 ईमेल हेक करने के मामले सामने आए हैं

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cyber thugs are hunting seven people daily know how to protect yourself