सीआरपीएफ की महिला कॉन्स्टेबल से रेप के आरोप में डीआईजी खजान सिंह और खेल कोच सस्पेंड

नई दिल्ली। भाषा Last Modified: Wed, Mar 31 2021. 20:06 PM IST
offline

सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक महिला कॉन्स्टेबल से रेप का मामला सामने आया है। दिल्ली में रेप के आरोपी अधिकारी के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद एक डीआईजी खजान सिंह और कोच को सस्पेंड कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, सीआरपीएफ ने बुधवार को अपने मुख्य खेल अधिकारी डीआईजी खजान सिंह और कोच इंस्पेक्टर सुरजीत सिंह को सस्पेंड कर दिया। इससे पहले एक प्राथमिक जांच में उन्हें महिला कर्मियों के यौन उत्पीड़न का दोषी पाया गया था। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि महानिरीक्षक चारू सिन्हा की अध्यक्षता वाली एक कमेटी ने पाया कि 30 वर्षीय एक महिला कॉन्स्टेबल द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप प्रथम दृष्टया सही हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बल द्वारा की गई प्रारंभिक जांच की सिफारिशों के बाद उप-महानिरीक्षक खजान सिंह और इंस्पेक्टर सुरजीत सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है। 

देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल के मुख्य खेल अधिकारी खजान सिंह ने 1986 के सोल एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था। अर्जुन अवॉर्ड विजेता खजान सिंह ने इससे पहले आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि उन पर लगाए गए आरोप पूरी तरह से गलत हैं और उनकी छवि खराब करने के लिए लगाए गए हैं।

महिला कॉन्स्टेबल ने पिछले साल दिसंबर में दिल्ली के बाबा हरिदास थाने में दर्ज कराई गई अपनी एफआईआर में दोनों अधिकारियों पर बलात्कार,यौन उत्पीड़न और धमकी देने का आरोप लगाया गया था। शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अन्य महिला कॉन्स्टेबल का भी यौन उत्पीड़न किया था। 

पीड़िता के बयानों के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है। हालांकि, अभी तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया है।  

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें