DA Image
29 अप्रैल, 2021|12:43|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली में 12 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण, अस्पतालों में बेड्स बढ़ाने के आदेश जारी

covid-19 vaccination   file photo

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा है कि अब तक राजधानी में 12 लोगों का टीकाकरण किया गया और संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए निजी और सरकारी अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं।

जैन ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं। अस्पतालों में लगभग 5000 बेड्स कोरोना के मरीजों के लिए बढ़ाए जा रहे हैं। इसके अलावा अब दिल्ली के 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि केंद्र सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रस्ताव का संज्ञान लेगी ताकि सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को लागू किया जा सके।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के बाद लॉकडाउन भी लगाएगी केजरीवाल सरकार?

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गई है और कल दिल्ली के अंदर 65 हजार से भी ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं। दिल्ली सरकार ने सोमवार को सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाने का आदेश दिया है।

जैन ने कहा कि दिल्ली में सोमवार को 87,673 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, जो कि अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। राजधानी के अंदर चल रहे वैक्सीनेशन के तहत सोमवार को हुए वैक्सीनेशन का लगभग 73 प्रतिशत यानी 63,936 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में करवाया। इसके अलावा 23,737 लोगों ने अपना टीकाकरण दिल्ली के निजी अस्पतालों में करवाया, सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का 95 फीसदी टाइम स्लॉट प्रयोग किया गया। वहीं निजी अस्पतालों में यह 67 प्रतिशत प्रयोग किया गया, इससे हमें पता चलता है कि लोग सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना टीकाकरण करवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। दिल्ली के अंदर अब तक 12 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें : Covid-19 वैक्सीन लगवाने वालों को सरकार दे रही है ₹5000 जीतने का मौका

उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ महीनों में पहली बार संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से ऊपर गया है। दिल्ली सरकार बढ़ते संक्रमण के मामले को लेकर पूरी तरह सतर्क है और इस पर नजर बनाए हुए है। पूरे देश में भी यह संक्रमण का दर पांच प्रतिशत से ऊपर ही चल रही है। 

दिल्ली में 24 घंटे कोरोना वैक्सीन की सुविधा पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के सभी 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। केजरीवाल द्वारा केंद्र सरकार को सभी आयु वर्गों के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए पत्र लिखकर दिए गए सुझाव को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक सिर्फ 45 साल या उससे ज्यादा आयु के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की इजाजत है। सभी वर्गों के लोगों का वैक्सीनेशन करने से ही सभी लोगों का फायदा होगा क्योंकि नौजवान उम्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से खतरा तो कम रहता है, लेकिन वह अपने परिवार के लिए संक्रमण वाहक का काम करते हैं। हमें लगता है कि सभी लोगों का एक साथ टीकाकरण करने से ही सर्वोत्तम प्रभाव पड़ेगा। हमें आशा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सुझाव केंद्र सरकार द्वारा गौर किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें : दिल्ली: नाइट कर्फ्यू के दौरान भी इन चीजों की रहेगी छूट, पढ़ें नियम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19 : More than 12 lakh people vaccinated in Delhi says Satyendar Jain