ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 4 हजार के पार, आज मिले 961 नए मरीज

दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 4 हजार के पार, आज मिले 961 नए मरीज

दिल्ली में कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण के 961 नए मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 1.37 लाख के पार पहुंच गई गई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी हेल्थ...

दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 4 हजार के पार, आज मिले 961 नए मरीज
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 02 Aug 2020 04:06 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण के 961 नए मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 1.37 लाख के पार पहुंच गई गई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 961 नए मरीज मिले हैं वहीं, 15 मरीजों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 1,37,677 हो गई है। आज दिल्ली में 1,186 मरीज पूरी तरह ठीक होकर अपने घर चले गए। राजधानी में फिलहाल 10,356 एक्टिव मामले हैं। वहीं, अब तक कुल 1,23,317  मरीज ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 4004 हो गई है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में 4,289 आरटीपीआर/ सीबीएनएएटी / ट्रूनैट टेस्ट और 8,441 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए। दिल्ली में अब तक कुल 10,63,669 जांचें हुई हैं। रविवार को यहां कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर 496 रह गई।

कोरोना के एक्टिव केस की संख्या के मामले में दिल्ली 12वें स्थान पर 

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या के मामले में दिल्ली का स्थान राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 12वां है। जैन ने कहा, ''हालांकि लोगों को अब भी बहुत सतर्कता बरतनी होगी और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग तथा हाथ साफ करने के नियमों का पालन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिल्ली अब देश में 12वें स्थान पर है। डेढ़ महीने पहले वह दूसरे स्थान पर थी। दिल्ली में अब (शुक्रवार तक) उपचाराधीन संक्रमितों की संख्या 10,705 है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 25 जुलाई को कहा था कि इलाज करा रहे संक्रमितों की संख्या के मामले में दिल्ली दूसरे स्थान से सुधरकर आठवें स्थान पर पहुंच गई है। जैन ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में संक्रमण के मामलों के दोगुने होने की दर इस समय करीब 50 दिन है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह औसत संभवत: 32 दिन है। 

दिल्ली में अब कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर 496 हुई

दिल्ली सरकार द्वारा व्यापक समीक्षा के बाद राजधानी में कोविड-19 कंटेनमेंट जोन की संख्‍या घटकर अब 496 रह गई है। दिल्ली सरकार ने ऐसे प्रतिबंधित क्षेत्रों में रहने वाले हजारों लोगों को राहत प्रदान की है। राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को एक बयान में कहा कि जुलाई के अंत तक दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 715 थी, जिससे लगभग 3.5 लाख लोग प्रभावित हुए। यह संख्या घटकर अब 496 होने के साथ ही इनसे अब केवल लगभग एक लाख लोगों की आवाजाही ही प्रभावित होगी। 

अधिकारियों ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने यह समीक्षा तब की है जब इस सप्ताह की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्ञापन जारी कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कंटेनमेंट जोन की समीक्षा करने के लिए कहा था, जिसमें कहा गया था कि अंतिम कोविड-19 मरीज के ठीक होने के 14 दिनों बाद एक कंटेनमेंट जोन को सामान्य क्षेत्र के रूप में अधिसूचित करने की अनुमति दी गई है। यह कार्य पहले अंतिम रोगी के ठीक होने के 28 दिनों के बाद की जाती थी। 

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार कंटेनमेंट जोन के मानदंडों में बदलाव की मांग कर रही थी, क्योंकि शहर में कुछ प्रतिबंधित क्षेत्र तीन-चार महीने से बंद थे और बड़ी संख्या में लोग घर के अंदर रहने को मजबूर थे।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें