ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR100 में 10 निकल रहे संक्रमित; दिल्ली में संक्रमण की तेज रफ्तार; पूरे NCR का देखें हाल

100 में 10 निकल रहे संक्रमित; दिल्ली में संक्रमण की तेज रफ्तार; पूरे NCR का देखें हाल

क्या कोरोना की नई लहर दस्तक देने जा रही है? दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से तेजी से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उससे चिंता बढ़ने लगी है। पूरे एनसीआर में केस बढ़े।

100 में 10 निकल रहे संक्रमित; दिल्ली में संक्रमण की तेज रफ्तार; पूरे NCR का देखें हाल
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Mar 2023 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या कोरोना की नई लहर दस्तक देने जा रही है? दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से तेजी से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उससे चिंता बढ़ने लगी है। दिल्ली के चार जिलों में वीकली टेस्ट पॉजिटिविटी रेट (टीपीआर) 10 फीसदी से अधिक हो गया है। टीपीआर का मतलब कुल टेस्ट किए गए नमूनों में संक्रमित पाए गए दर से है। दक्षिणी दिल्ली में संक्रमण दर 13.8 फीसदी संक्रमण दर पहुंच गया है तो पूर्वी दिल्ली में 13.1 फीसदी संक्रमित निकल रहे हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 12.3 फीसदी और मध्य जिले में 10.4 फीसदी संक्रमित पाए जा रहे हैं। 

सोमवार को दिल्ली में 115 नए कोरोना संक्रमित पाए गए और पॉजिटिविटी रेट 7.45 फीसदी हो गई है। इससे पहले रविवार को 9.13 फीसदी संक्रमण दर के साथ 153 कोरोना मरीज पाए गए। शनिवार को 4.98 फीसदी पॉजिटिविटी रेट के साथ 139 लोग संक्रमित मिले। शुक्रवार को 152 और गुरुवार को 117 केस मिले थे। दिल्ली में पिछले साल अक्टूबर में 100 से अधिक कोरोना संक्रमित पाए गए थे।  

गुरुग्राम में 10 दिन में आए मार्च के 80% केस
गुरुग्राम में इस महीने 300 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। 17 मार्च के बाद से शहर में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 10 दिनों में मार्च के 80 फीसदी केस मिले हैं। अकेले सोमवार को 46 नए केस सामने आए हैं। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में सर्वाधिक 706 केस सामने आए थे। गुरुगाम में संक्रमण दर 2.6 फीसदी हो गई है। अभी कुल 155 एक्टिव केस हैं। राहत की बात यह है कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है। केवल एक ही मरीज अभी अस्पताल में है। सोमवार तक मार्च में शहर में 307 केस मिले हैं, जबकि फरवरी में 54 और जनवरी में 40 संक्रमित मिले।  

नोएडा में कोरोना पर विशेष सतर्कता के निर्देश
स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को गौतमबुद्ध नगर में छह नए मरीजों की पुष्टि की, जबकि पांच लोग स्वस्थ हुए। जिले में अब कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 42 हो गई है, जिनका इलाज चल रहा है। इनमें से 38 होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं। जिले में रविवार को चार नए मरीज मिले थे। वहीं, सोमवार को छह मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले 25 मार्च को 12 नए मरीजों की पुष्टि की थी। हालांकि, कोरोना के मरीजों की संख्या कम नहीं हुई है। यह लगातार बढ़ रही है। 16 मार्च को 18 सक्रिय मरीज थे। अभी 42 हैं। एक दिन पहले रविवार को मरीजों की संख्या 41 थी। स्वास्थ्य विभाग प्रतिदिन लगभग 500 संदिग्धों की जांच कर रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि अप्रैल से मरीजों की संख्या कम हो सकती है।

गाजियाबाद में भी दिखी तेजी
जिले में सोमवार को कोरोना के 5 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद जिले में सक्रिय परियों की संख्या 42 पहुंच गई है। सोमवार को होम आइसोलेशन से 3 मरीजों की छुट्टी की गई। फिलहाल अस्पताल में 5 मरीजों का उपचार चल रहा है। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को लखनऊ में हुई उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना के मामलों की समीक्षा के दौरान उन्होंने यह बात कही। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें