ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकोरोना की दूसरी लहर पड़ी धीमी, दिल्ली में तीसरी वेव से निपटने की तैयारियां, जानें क्या है प्लान

कोरोना की दूसरी लहर पड़ी धीमी, दिल्ली में तीसरी वेव से निपटने की तैयारियां, जानें क्या है प्लान

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। इसे लेकर दिल्ली सरकार समेत सभी सिविक एजेंसियां सतर्क हैं। दिल्ली की ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, आरडब्ल्यूए और सामाजिक संगठनों ने भी कमर कस ली है। जगह-जगह...

कोरोना की दूसरी लहर पड़ी धीमी, दिल्ली में तीसरी वेव से निपटने की तैयारियां, जानें क्या है प्लान
अमित कसाना,नई दिल्लीThu, 20 May 2021 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। इसे लेकर दिल्ली सरकार समेत सभी सिविक एजेंसियां सतर्क हैं। दिल्ली की ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, आरडब्ल्यूए और सामाजिक संगठनों ने भी कमर कस ली है। जगह-जगह कोविड केयर सेंटर तैयार कर लिए गए हैं। दवा, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और एंबुलेंस समेत संक्रमितों के इलाज के लिए व्यवस्था की गई है। अस्पतालों के डॉक्टरों का एक पैनल तैयार किया गया जो होम आइसोलेशन और ऑनलाइन मरीजों को परामर्श दे सकें।

सोसायटियों के पदाधिकारियों के मुताबिक यह सभी सुविधा सोसायटियों ने अपने स्तर पर स्थापित की हैं। सोसायटी में रहने वाले लोगों के लिए यह सभी सेवाएं निशुल्क हैं। कुछ जगहों पर सोसायटी से बाहर भी रहने वाले जरूरतमंद लोगों के लिए मदद के हाथ बढ़ाए गए हैं। इसके पीछे यही मकसद है कि संक्रमण को समय रहते नियंत्रित किया जा सके।

आइसोलेशन सेंटर बनाए गए
आईपी एक्सटेंशन में करीब 119 सोसायटी हैं। इनमें काम करने वाले चौकीदारों, मालियों और अन्य कर्मचारियों को मास्क दिए गए हैं। कानूनगो अपार्टमेंट, आदिति अपार्टमेंट, एकता और प्रिंस अपार्टमेंट में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। इनमें दवा, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की व्यवस्था है। आशीर्वाद अपार्टमेंट, आर्य नगर, मिलिंद विहार, इंजीनियर एस्टेट में लोगों ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद लिए हैं। जो सोसायटी के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की संस्तुति पर लोगों को दिए जाते हैं। कई सोसायटियों में डिस्पोजेबल बेड रखे गए हैं। काढ़ा, दवाई की व्यवस्था है। इसके अलावा राजधानी अपार्टमेंट, निकुंज, आशीर्वाद, एकता गार्डन आदि में लोग अपने आसपास संक्रमितों को भोजन देकर मदद कर रहे हैं।

आईपैक्स सोसायटी महासंघ ने 400 मेडिकल किट, 30 हजार मास्क समीपवर्ती बॉर्डर पर गांवों में रहने वाले लोगों के लिए दिए हैं। शिरडी साईं रसोई जिसमें सभी ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के लोग सदस्य हैं रोजाना 1500 लोगों का भोजन आसपास बांट रही है। - सुरेश बिंदल, आईपैक्स भवन वेफेयर सोसायटी, महासचिव

कोविड कमेटी गठित
विकासपुरी की पर्यावरण सोसायटी डीजी 3 में कोविड कमेटी बनाई गई है। सोसायटी के लोगों ने मिलकर सर्वप्रथम सोसायटी के अंदर एक मेडिकल स्टोर बनाया। यहां से कोई भी दवा, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, पीपीई किट सामान ले सकता है। कमेटी का एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जो 24 घंटे सोसायटी में रहने वाले लोगों की मदद के लिए उपलब्ध है। सोसायटी के पास अपनी एक एंबुलेंस है। कोरोना संक्रमित मरीजों का और अन्य कूड़ा अलग-अलग नष्ट किया जाता है। सेना, सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों का एक पैनल है जो संक्रमितों को ऑनलाइन परामर्श देता है। सोसायटी में एक महिला की सही समय पर इलाज न मिलने से मौत हो गई, जिसके बाद सोसायटी में कमेटी बनाकर कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए।

अगर हर कोई केवल अपनी चिंता में लगा रहा तो न जाने कितने लोगों को महामारी हमसे छीन लेगी। सोसायटी में रहने वाले किसी भी संक्रमित को इलाज में दिक्कत नहीं हो इसी मकसद से व्यवस्था की गई हैं। मेडिकल स्टोर के अलावा कोरोना की जांच, परामर्श और इलाज की व्यवस्था है। किसी भी आपात स्थिति में गंभीर मरीज को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस है। सोसायटी के सभी लोग एक टीम की तरह काम कर रहे हैं। - डीजी 3 युवा मंच, अध्यक्ष, रजनीश भास्कर

जरूरतमंदों के लिए बनाया कोविड सेंटर
तुगलकाबाद औद्योगिक इलाके में 35 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। प्लाट नंबर 55 बी स्थित इस सेंटर का नाम जय भीम कोविड 19 आइसोलेशन सेंटर रखा गया है। स्थानीय निवासी व समाजसेवी खविंद्र सिंह कैप्टन के मुताबिक केंद्र में दवा, भोजन, ऑक्सीजन सिलेंडर, डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी 24 घंटे मौजूद रहते हैं। केंद्र में किसी से कोई चार्ज नहीं लिया जाता। सभी सेवाएं निशुल्क हैं। कुछ सामाजिक संगठनों संत रविदास इंटरनेशनल, कालकाजी मित्र परिषद, एपीजे अब्दुल कलाम ट्रस्ट समेत अन्य लोगों ने मिलकर इसे बनाया है। जिससे किसी की इलाज के अभाव में मौत न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें