DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रेम विवाह करने वाले जोड़े ही तलाक मांगने में सबसे आगे

love

तलाक मांगने वालों में सबसे ज्यादा मामले प्रेम विवाह करने वालों के हैं। महिला थाने के आंकड़ों के मुताबिक तलाक के कुल मामलों में 60 प्रतिशत प्रेम विवाह करने वाले हैं। तलाक का कारण घर के छोटे-छोटे झगड़े, आपसी मनमुटाव और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना है।

महिला थाना के परिवार परामर्श केंद्र में इस वर्ष अब तक विवाह विवाद संबंधी करीब 860 मामले आए हैं। इनमें से 520 मामले ऐसे हैं, जिनमें दंपति ने प्रेम विवाह किया था। इनमें से 312 मामलों में मुकदमा दर्ज कराया गया है। शादी के बाद छोटी-छोटी दिक्कतें झगड़ों में तब्दील हो जाती हैं तो शिकायत लेकर पुलिस थाने पहुंचते हैं।  

मनोवैज्ञानिक डॉ. संजीव त्यागी कहते हैं कि शादी से पहले प्रेमी युगल अपनी ही आभासी दुनिया में जीते हैं। शादी के बाद व्यावहारिक दुनिया से उनका आमना-सामना होता है। जहां दिक्कतें आनी स्वाभाविक हैं। कई लोग वास्तविकता को समझ नहीं पाते और सपनों की पुरानी जिंदगी को ही जीने की कोशिश करते हैं। प्रेम विवाह में लड़की की अपेक्षाएं ज्यादा होती हैं, इसलिए झगड़ों की आशंका बढ़ जाती है। आम लोगों के अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक आदि अपने रिश्तों का फैसला करने के लिए थाने के चक्कर लगा रहे हैं। महिला थाना निरीक्षक सुनीता मलिक ने बताया कि बीते दिनों प्रेम विवाह करने वाले पति-पत्नी के संबंधों में तकरार के काफी मामले आए हैं। गुरुवार दिन भर में पांच में से दो मामले ऐसे ही आए। 

पति अपनी मां की सुनता है

मेरठ रोड निवासी जोड़े ने एक वर्ष पहले प्रेम विवाह किया था। घर के छोटे-छोटे झगड़े और मनमुटाव को लेकर दोनों अलग हो गए। पत्नी का आरोप है कि पति अपनी मां की सुनता है और वो जो कहती हैं वहीं करता है। बढ़ते झगड़ों के चलते महिला अपनी बच्ची के साथ मायके लौट आई। मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

सोशल मीडिया के चलते विवाद

साहिबाबाद निवासी दंपति इंजीनियर हैं। दोनों ने छह महीने पहले प्रेम विवाह किया था। युवती के परिवार वाले शादी के लिए राजी नहीं थे। अब पति के हर समय सोशल साइट पर सक्रिय रहने के कारण दोनों के बीच अक्सर झगड़े होते थे। पति ने पत्नी पर कई बार हाथ भी उठा दिया। युवती तलाक मांग रही है। 

दो माह बाद ही मायके लौटी युवती

वैशाली निवासी दंपति ने 10 महीने पहले प्रेम विवाह किया था। शादी के दो महीने बाद भी युवती मायके लौट आई। पीड़ित युवती का आरोप है कि पति और ससुराल वाले दहेज की मांग करते हैं। इसके लिए प्रताड़ित किया जाता है। युवती का कहना है कि शादी के बाद से दहेज की मांग और पिटाई आम बात हो गई थी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Couples who love marriage are most forward to take divorce