ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा में छात्रों पर फीस के लिए दबाव बनाया तो होगी दो साल की जेल, डीएम ने सभी शिक्षण संस्थानों को दिए आदेश

नोएडा में छात्रों पर फीस के लिए दबाव बनाया तो होगी दो साल की जेल, डीएम ने सभी शिक्षण संस्थानों को दिए आदेश

गौतमबुद्ध नगर जिले के स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले लाखों बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए राहत की खबर है। जिला प्रशासन ने सभी प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों सहित तमाम शिक्षण संस्थानों को कोरोना...

नोएडा में छात्रों पर फीस के लिए दबाव बनाया तो होगी दो साल की जेल, डीएम ने सभी शिक्षण संस्थानों को दिए आदेश
नोएडा। हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Apr 2020 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर जिले के स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले लाखों बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए राहत की खबर है। जिला प्रशासन ने सभी प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों सहित तमाम शिक्षण संस्थानों को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं से फीस नहीं मांगने के आदेश दिए हैं। अगर शिक्षण संस्थाओं ने छात्रों पर फीस के लिए दबाव बनाया, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. ने रविवार को गौतमबुद्ध नगर की सभी शिक्षण संस्थाओं को जारी आदेश में कहा कि पूरा देश महामारी की चपेट में है। कोरोना वायरस के कारण बंद लागू है और ऐसे में कोई शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से फीस की मांग नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई संस्थान फीस की मांग करता है अथवा इसके लिए अनावश्यक दबाव बनाता है, तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ ही एक से लेकर दो साल तक की जेल भेजने जैसी सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जो शिक्षण संस्थान ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं, वे फीस न मिलने पर छात्रों को पढ़ाई से वंचित नहीं रख सकते।

गौतमबुद्ध नगर में 30 तक लागू रहेगी धारा 144, इन कामों पर रहेगी रोक

उल्लेखनीय है कि गौतमबुध नगर में कई नामी स्कूल, कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी हैं। यहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबंधित स्कूलों की संख्या ज्यादा है। जिलाधिकारी ने यह आदेश सभी शैक्षिक संस्थाओं के लिए जारी किया है।

                                                                                                    

एक टोल फ्री नंबर पर सभी समस्याओं का समाधान

नोएडा (सं.)। लॉकडाउन में लोगों की सहायता के लिए जिला प्रशासन ने आधुनिक कंट्रोल रूम बनाया है। शनिवार को इसका टोल फ्री नंबर 18004192211 जारी किया है। इस नंबर पर लोगों की सभी समस्याओं का समाधान होगा। इंटीग्रेटिड कंट्रोल रूम बना दिया है। जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि सेक्टर-59 एचसीएल टेक्नोलॉजी में अत्याधुनिक एकीकृत कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसमें कई कॉल एक साथ की जा सकती हैं, जिसको कॉल सेंटर एवं सरकारी अधिकारियों के माध्यम से संचालित किया जा रहा है ।

ऑल इन वन मॉडल : डीएम ने बताया कि यह कंट्रोल रूम आल इन वन मॉडल पर आधारित है, जिसके माध्यम से जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, नोएडा-ग्रेनो अथॉरिटी, कोरोना कोविड-19 एवं अन्य समस्याओं का निस्तारण होगा। यह कंट्रोल रूम जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, नोएडा अथॉरिटी एवं ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के संयुक्त प्रयास से स्थापित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें