DA Image
30 मई, 2020|5:29|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन : परेशानी है या मदद करना चाहते हैं तो यहां संपर्क करें

corona helpline no

लाकडाउन के चलते दिल्ली ठहर गई है। कोई घर से बाहर नहीं निकल रहा है। कामधंधा बंद हो चुका है। इस समय इसी में सबकी भलाई कि जो नियम बनाए गए हैं उनका सख्ती से पालन करें। सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि किसी को परेशानी न हो। सरकार की ओर से अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराएं गए है। वो नंबर कौन से हैं। वहां किस तरह की मदद मिल सकती है। वह जानकारी हम आपको एक जगह दे रहे हैं। जिससे आप जरूरत पड़ने पर उन नंबरों का प्रयोग करके मदद हासिल कर सकें। जानें किस नंबर पर आपको किस तरह की मदद मिलेगी।
 
खाना नहीं है तो यहां कॉल करें 
अगर आपको खाना नहीं मिल रहा है। इलाके में राशन की कमी है तो आप इसकी जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग के हेल्पलाइन नंबर 1077 पर फोन करके जानकारी दे सकते है। वहां से आपको संबंधित इलाके का नंबर दे सकते है। इसके अलावा दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के चल रहे रैन बसेरे में रहने व खाने की व्यवस्था की गई है। वह कहा है इसके लिए आप डूसिब के नियंत्रण कक्ष 011-23378789 व 011-23370560 पर भी फोन कर सकते है।

जरूरतमंदों को मदद देना चाहते हैं तो किससे संपर्क करें
अगर आप किसी की मदद करना चाहते है तो पहले आपको यह तय करना है आप किस तरह की मदद करना चाहते हैं। अगर आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप सीधे मुख्यमंत्री राहत कोष में ऑनलाइन पैसा जमा करा सकते है। बैंक खाता नंबर दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है या फिर आप 1077 नंबर से भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप खाना या राशन बंटवाना चाहते हैं तो आपको स्थानीय पुलिस अधिकारियों की मदद लेनी होगी। अगर सीधा कोई नंबर नहीं है तो आप पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 100 पर काल करके स्थानीय पुलिस अधिकारियों का नंबर ले सकते है। वह आगे आपकी मदद करेंगे।

ई-पास या सामान्य पास यहां से हासिल करें 
जरूरी सेवाएं ना रुकें। ऐसे में दुकानों, सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए दिल्ली सरकार की ओर से ई-पास जारी किया जा रहा है। अगर फिर भी किसी को इसे लेकर कोई दिक्कत है तो वह दिल्ली सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 1031 पर काल कर सकता है। सरकार ने इसके अलावा हर जिले का अलग-अलग वाट्सएप नंबर भी जारी किया है। हेल्पलाइन नंबर 1031 पर कॉल करने और अपना जिला बताने पर वहां का नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।

परेशान कारोबारी किससे संपर्क करें 
लॉकडाउन के दौरान सिर्फ जरूरी सामान जैसे किराना की दुकान, राशन की दुकान, दूध व बेकरी की दुकान और अस्पताल की दुकान खोलने की ही मंजूरी है। अगर कोई व्यापारी किसी वजह से परेशान है तो वह सीधे दिल्ली सरकार के आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन नंबर 1077 पर फोन करके मदद ले सकता है। वहां उसे संबंधित अधिकारी से लेकर विभाग का नंबर उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिलाधिकारियों की टीम अपने-अपने जिले में इस पर काम कर रहे है कि जरूरी सामानों की दुकान खुले।
 
होम डिलिवरी वाले सीधे फोन करें 
होम डिलिवरी करने वालों को दिक्कत आ रही है तो वह दिल्ली पुलिस आयुक्त से कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर 011-23469526 पर सीधे फोन कर सकता है। वहां से पुलिस उसकी मदद करेगी। अगर कही पुलिस भी परेशान कर रही है तो भी इसी नंबर पर काल किया जा सकता है। इसके अलावा 1077 नंबर पर भी फोन कर सकते है।
 
एबुलेंस व कोरोना से संबंधित जानकारी 
एंबुलेंस की जरूरत है तो इसके लिए 102 नंबर डायल करें। इसके अलावा कोरोना वायरस के संबंधित कोई जानकारी देनी हो या लेनी है को आप राज्य स्तर पर चल रही तीन हेल्पलाइन नंबर 011-22307145, 011-22300012, 011-22300036 पर फोन कर सकते है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus Lockdown: if have any trouble or want help please contact here