DA Image
4 जून, 2020|12:34|IST

अगली स्टोरी

नोएडा में पति-पत्नी सहित 3 और लोगों में मिला कोरोना वायरस, जिला प्रशासन में हड़कंप

coronavirus

गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मंगलवार को कोविड-19 वायरस से संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए हैं। इन तीनों मरीजों में एक पति-पत्नी और एक 33 साल का युवक शामिल है। इसके साथ ही जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 11 तक पहुंच गई है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के तीन और लोगों में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई हैं। इनमें से दो मामले नोएडा सेक्टर-137 और एक ग्रेटर नोएडा के बीटा वन सेक्टर का है। 

नोएडा के सेक्टर 137 में मिले दो मरीजों पति-पत्नी शामिल हैं, जबकि ग्रेटर नोएडा के बीटा वन सेक्टर में रहने वाले एक 33 साल के युवक को भी इस बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। इन तीनों मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है। साथ ही इनकी सोसाइटी में नजर रखी जा रही है।

कोरोना वायरस की शिकार हुई महिला दिल्ली की एक कंपनी में काम करती है। कंपनी में ही किसी विदेशी युवक के संपर्क में आने से उसमें कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने की बात कही जा रही है। उस महिला से उसके पति को भी कोरोना होने का अंदेशा है। इन दोनों की ही हाल फिलहाल में विदेश यात्रा की कोई जानकारी नहीं है।

वहीं, ग्रेटर नोएडा के जीटा वन सेक्टर में रहने वाला युवक हाल ही में किसी अफ्रीकी देश की यात्रा से वापस लौटा था। डीएम ने मंगलवार शाम को जीटा वन सोसाइटी को अस्थायी रूप से सील करने का आदेश दिा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन तीनों लोगों के संपर्क में आए अन्य लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

प्रशासन ने इनकी सोसाइटियों में किसी के भी अंदर और बाहर आने-जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन सोसाइटियों में सैनेटाइजेशन की योजना बना रही है।

देश में कोविड-19 के पॉजिटिव केसों की संख्या 519 हुई

चीन से फैले कोरोना वायरस का दहशत पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है और भारत में भी इस वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या में इजाफा हुआ है और आंकड़ा 519 हो गया है। यह आंकड़ा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार शाम में जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या 519 हो गई है, जिनमें से 39 को डिस्चार्ज कर दिया गया है और नौ लोगों की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन आंकड़ों में कम से कम 43 विदेशी नागरिक शामिल हैं और अब तक नौ मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक-एक मौत हुई जबकि पूर्व में हुई सात मौत महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और पंजाब में एक एक मौत हुई थी। पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने के बाद अधिकारियों ने लगभग पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) लागू कर दिया है जिसके तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध हैं और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक कोविड-19 के सबसे ज्यादा 99 मामले केरल से सामने आए हैं जिनमें आठ विदेशी नागरिक शामिल हैं। इसके बाद महाराष्ट्र से तीन विदेशी नागरिकों समेत 89 मामले सामने आए हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 107 हो गई है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 40 मरीज हैं जबिक राजस्थान में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। इनमें दो विदेशी भी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक समेत 33 लोग संक्रमित हैं। तेलंगाना में 10 विदेशियों समेत अब तक 36 मामले सामने आए हैं। वहीं दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर 36 हो गए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक भी शामिल है जबकि गुजरात में 33 मामले सामने आए हैं। हरियाणा में 14 विदेशी नागरिकों समेत 39 मामले हैं जबकि पंजाब से 29 मामले सामने आए हैं। 

लद्दाख में 13 जबकि तमिलनाडु में दो विदेशी नागरिकों समेत 16 मामले हैं। पश्चिम बंगाल में 9,  मध्य प्रदेश में सात और आंध्र प्रदेश से अब तक आठ मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ में सात और जम्मू-कश्मीर में चार मामले हैं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश दोनों में तीन-तीन मामले जबकि बिहार और ओडिशा में दो-दो लोग संक्रमण की चपेट में हैं। पुडुचेरी में एक मामला सामने आया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus found in 3 more people including husband and wife in Noida and Greater Noida