DA Image
1 जून, 2020|5:43|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस ने गाजियाबाद में दी दस्तक, एक मरीज में हुई पुष्टि

corona virus

कोरोना वायरस ने गाजियाबाद में भी दस्तक दे दी है। ईरान की राजधानी तेहरान से लौटे संदिग्ध मरीज में कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। इलाज सफदरजंग अस्पताल में चल रहा है। उनकी पत्नी और बेटे को घर पर ही आइसोलेट किया गया है। दोनों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। इसके अलावा दिल्ली के कोरोना पीड़ित के संपर्क में आए गाजियाबाद के संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन निवासी व्यक्ति करीब 12 दिन पहले तेहरान गए थे। सोमवार रात वह गाजियाबाद आए थे। लौटते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जांच की तो सबकुछ ठीक था, मगर मंगलवार को उन्होंने खुद को असहज महसूस किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से तुरंत संपर्क साधा। बुधवार को उनका ब्लड सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजा गया। ज्यादा तबीयत बिगड़ने पर दिल्ली के राममनोहर अस्पताल में भर्ती किया गया। गुरुवार को उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई। रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया। पीड़ित को आरएमएल से सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। आनन-फानन में अफसरों ने राजनगर एक्सटेंशन स्थित पीड़ित के घर पहुंचकर उनकी पत्नी और बेटे को अपनी निगरानी में ले लिया है। दोनों के ब्लड सैंपल जांच के लिए दिल्ली लैब भेज दिए गए हैं। वहीं पीड़ित के पूरे घर को सैनिटराइज किया जा रहा है। पीड़ित किस-किस के संपर्क में आया है, इसकी भी जांच की जा रही है। पीड़ित राजनगर एक्सटेंशन की जिस सोसाइटी में रहते हैं, उस सोसाइटी के सभी परिवारों को सतर्क कर दिया गया है। पूरी सोसाइटी को स्वास्थ्य विभाग के अफसर सेनेटराइज कर रहे हैं।

तीन संदिग्धों की रिपोर्ट का इंतजार : स्वास्थ्य विभाग पिछले पांच दिनों में 13 संदिग्धों को ट्रैक कर रहा है। इनके सैंपल जांच को भेजे गए। नौ संदिग्ध के सैंपल निगेटिव आए। एक मरीज को कोरोना की पुष्टि हुई, जबकि बाकी तीन संदिग्धों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

राजनगर में बिजनेस करता है पीड़ित : कोरोना पीड़ित राजनगर में बिजनेस करता है। ईरान से लौटने के बाद उन्होंने एक दिन अपना शोरूम खोला था। इस दौरान देखा जा रहा है कि वह किस-किस के संपर्क में आए थे। उनके नौकरों की भी जांच की जा रही है।

सलाह : सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि सामान्य खांसी-जुखाम कोरोना नहीं है। लोग घबराएं नहीं। विदेश से लौटे यात्री या उनके संपर्क में आने वाले व्यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखे तो स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। इस समय खांसी-जुकाम होने पर भी लोग फोन कर रहे हैं।

सतर्कता : स्कूल,अस्पताल और कंपनियों में सतर्कता बरती जा रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक रविदत्त शर्मा ने बताया कि किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर छात्र को अवकाश पर रहने के लिए कहा गया है। वहीं फैक्ट्रियों में काम करने वाले कर्मचारियों पर भी नजर रखी जा रही है। अस्पतालों में भी स्वच्छता पर ध्यान दिया जा रहा है।

पीड़ित के संपर्क में आने वाले 47 लोग निगरानी में

गाजियाबाद (प्रद्युम्न कौशिक) | कोरोना पीड़ित मरीज ने चार जनपदों के स्वास्थ्य अफसरों को हरकत में ला दिया है। ईरान से लौटने के बाद यह व्यक्ति चार जनपदों के करीब 50 से अधिक लोगों के संपर्क में आया। इनमें से 47 लोगों को स्वास्थ्य विभाग की डिवीजनल सर्विलेंस यूनिट ने ट्रैक कर लिया है। सभी की निगरानी की जा रही है। कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

ईरान से लौटे गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन निवासी व्यक्ति में कोरोना के वायरस मिलने के बाद डिवीजनल सर्विलेंस यूनिट (डीएसयू) पूरी तरह हरकत में है। पीड़ित व्यक्ति से डीएसयू द्वारा पूछताछ के बाद पता चला है कि वह गाजियाबाद जनपद के अलावा बुलंदशहर, हापुड़ और मेरठ के 50 से अधिक लोगों के संपर्क में आया है। इसमें से 47 संदिग्ध लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने ट्रैक कर लिया है। इसमें से गाजियाबाद जनपद के 30 लोगों के साथ यह व्यक्ति संपर्क में आया। इसमें उनकी पत्नी और बेटा भी शामिल हैं। इसके अलावा अपनी दुकान के नौकर के संपर्क में भी आए। पीड़ित का नौकर हापुड़ का रहने वाला है। इसके अतिरिक्त मेरठ जनपद के सात लोगों और बुलंदशहर जनपद के नौ व्यक्तियों के भी संपर्क में आया है। स्वास्थ्य विभाग की डिवीजनल सर्विलांस यूनिट ने इन सभी को अपनी निगरानी में ले लिया है। सभी की जांच की जा रही है कि किसी में कोरोना के लक्षण तो नहीं हैं।

बढ़ सकता है संदिग्धों का आंकड़ा : ईरान से लौटे कोरोना पीड़ित व्यक्ति ने एक दिन अपना शोरूम भी खोला है। इसके अलावा यह चार जनपदों के लोगों के संपर्क में भी आया है। ऐसे में स्वभाविक है कि कोरोना के संदिग्धों को आंकड़ा बढ़ भी सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अफसर इसको लेकर पूरी तरह अलर्ट हैं। डिवीजनल सर्विलांस यूनिट के अफसर सभी हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus reaches in Ghaziabad confirmed in a patient