ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRसतर्कता: दिल्ली में कोरोना जांच का दायरा दोगुना, बच्चे संक्रमित मिले तो बंद होगा स्कूल

सतर्कता: दिल्ली में कोरोना जांच का दायरा दोगुना, बच्चे संक्रमित मिले तो बंद होगा स्कूल

दिल्ली में अब तक 4 से अधिक स्कूलों में बच्चों-शिक्षकों में कोविड संक्रमण पाया गया है,शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया कि बीते कुछ दिनों में स्कूलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं

सतर्कता: दिल्ली में कोरोना जांच का दायरा दोगुना, बच्चे संक्रमित मिले तो बंद होगा स्कूल
Swati Kumariसंवाददाता,नई दिल्लीFri, 15 Apr 2022 06:14 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर बढ़ने और स्कूलों में संक्रमित मिलने के बाद सरकार ने गुरुवार को दो बड़े फैसले किए। पहला, स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी कर कहा गया है कि यदि कोई भी बच्चा संक्रमित पाया जाता है तो स्कूल तुरंत बंद करना होगा। दूसरा, सरकार सभी जिलों में कोरोना की जांच दोगुनी करेगी। दूसरी ओर, राजधानी में गुरुवार को भी 325 नए संक्रमित मिले हैं।

दिल्ली में अब तक चार से अधिक स्कूलों में बच्चों और शिक्षकों में कोविड संक्रमण पाया गया है। शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि बीते कुछ दिनों में कुछ स्कूलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए स्कूलों को कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। स्कूल परिसर में कोई भी संक्रमित मिलता है तो प्रशासन तत्काल सूचित करेगा। स्कूल के जिस हिस्से में मामला मिलेगा, उसे या पूरे स्कूल को बंद करना होगा। ये नियम तत्काल लागू हो गए हैं।

जागरुक रहना होगा
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बीते कुछ दिनों में कुछस्कूलों में बच्चों और शिक्षकों में कोविड संक्रमणमिला है। इसके अलावा शहर में मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पतालों में मरीजों की भर्ती नहीं बढ़ी है।घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूक रहना पड़ेगा।

ओमीक्रोन जैसा ही कोई स्वरूप
उपमुख्यमंत्री ने कहा, नए मिल रहे मामलों में ओमीक्रोन या उसके जैसा ही कोरोना का कोई स्वरूप लग रहा है। जिनोम सिक्वेसिंग कराई जा रही है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाना और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।

जांच बढ़ेगी
दूसरी ओर, दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने जिलों को कोविड जांच बढ़ाकर 25 हजार करने का निर्देश दिया है। बुधवार को दिल्ली में 12 हजार से अधिक जांच हुई थी।

तीन मार्च के बाद सर्वाधिक मामले
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 325 नए मामले सामने आए। इससे पहले तीन मार्च को 326 केसमिले थे। इसके साथ सक्रिय मरीजबढ़कर 915 हो गए हैं।

जिनोम जांच होगी

स्कूल आने वाले सभी बच्चों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा

सामाजिक दूरी का सभी को पालन करना होगा, लक्षण वाले बच्चों को स्कूल न बुलाया जाए

संपर्क में आने से बचने के साथ ही उन्हें हाथ धोते रहने होंगे

कोरोना फैलने से रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए

04 से अधिक स्कूलों में मामले मिले, 05 बच्चे, शिक्षक पॉजिटिव हुए

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़े हैं, लेकिन चिंता की जरूरत नहीं है। हम नजर रखे हुए हैं। अस्पताल में कोविड मरीजों का दाखिला नहीं बढ़ा रहा है। बच्चों की सुरक्षा हमारे लिए अहम है। जरूरत पड़ी तो स्कूलों के लिए अलग से प्रोटोकॉल लेकर आएंगे। -अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री डीडीएमए की बैठक 20 को कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) 20 अप्रैल को बैठक करेगा। इसमें कोरोना रोकने के उपायों पर विचार होगा।

epaper