ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में एक दिन में कोरोना मरीजों की मौत का रिकॉर्ड टूटा, 131 लोगों की गई जान 

दिल्ली में एक दिन में कोरोना मरीजों की मौत का रिकॉर्ड टूटा, 131 लोगों की गई जान 

दिल्ली में बुधवार को कोरोना मरीजों की संख्या पांच लाख के पार पहुंच गई। वहीं एक दिन में 131 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। यह अब तक एक दिन में सबसे अधिक कोरोना मरीजों की मौत का रिकॉर्ड है। ...

दिल्ली में एक दिन में कोरोना मरीजों की मौत का रिकॉर्ड टूटा, 131 लोगों की गई जान 
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीThu, 19 Nov 2020 08:14 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में बुधवार को कोरोना मरीजों की संख्या पांच लाख के पार पहुंच गई। वहीं एक दिन में 131 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। यह अब तक एक दिन में सबसे अधिक कोरोना मरीजों की मौत का रिकॉर्ड है।  बुधवार को 7486 नए कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि भी हुई है।  दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में मरीज मिले हैं। इससे पहले दिल्ली में मंगलवार को  99 मरीजों की मौत हुई थी। बुधवार को 62232  सैंपल की जांच में 12.03%  फीसदी संक्रमित मिले। संक्रमण दर 12 फीसदी होने पर विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है। हालांकि राहत की खबर यह है कि पिछले        एक दिन में 6901 मरीजों की छुट्टी भी मिली।  

दिल्ली में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 503084  पहुंच चुकी है, जिनमें से 452683 2 मरीज ठीक चुके हैं, जबकि 7943 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब 42,458 सक्रिय मरीज हैं, जिनमें से 24,842 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 9343  मरीज अस्पतालों में हैं। दिल्ली में 5590654 सैंपल की जांच हो चुकी है। प्रति 10 लाख की आबादी पर 294244 लोगों की जांच हो चुकी है। कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 4444 हो चुकी है। 

663 आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे

मुख्यमंत्री अर्रंवद केजरीवाल ने कहा कि हम अपने अस्पताल में 663 आईसीयू बेड बढ़ाएगे। अगले दो दिन में जीटीबी अस्पताल में ही 232 आईसीयू बेड बढ़ जाएंगे। केंद्र सरकार से 750 बेड मिला तो दिल्ली में इसकी किल्लत खत्म हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह बातें बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ जीटीबी अस्पताल का दौरा करने के बाद कही। केजरीवाल ने कहा कि मैने अभी जीटीबी अस्पताल प्रबंधन और उसके डॉक्टर के साथ बैठक की है जीटीबी अस्पताल में तत्काल 232 आईसीयू बेड बढ़ाने के लिए तैयार हैं। बाकी अस्पतालों में भी काम चल रहा है। हमारे और केंद्र सरकार दोनों के मिलाकर अगले कुछ दिनों के अंदर लगभग 1400 के करीब अतिरिक्त आईसीयू बेड तैयार हो जाएंगे। 

केंद्र ने नहीं दिया एक भी बेड : सौरभ 

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दुख की बात है कि भाजपा के नेताओं को पोस्टर लगाने का तो समय मिल गया कि गृह मंत्री दिल्ली की मदद कर रहे हैं। लेकिन वह दिल्ली पर कोई एहसान नहीं कर रहे है। दिल्ली किसी दूसरे देश का हिस्सा नहीं है। दिल्ली सात सांसद चुनकर देती है, दिल्लीवासी सवा सौ करोड़ रुपये आयकर भी केंद्र सरकार को देते हैं।  मुझे बहुत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि रविवार को केंद्रीय मंत्री ने वादा किया था कि 24 घंटे के अंदर 250 आईसीयू बेड दिल्ली को दे दिए जाएंगे। तीन दिन में कुल 750 बेड़ मिलेंगे। तीन दिन बीत चुके मगर 250 आईसीयू बेड की पहले खेप अभी तक दिल्ली सरकार को नहीं मिली है।  सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार के सिरो सर्वे को आधार बना कर देखें, तो दिल्ली से सटे हुए उत्तर प्रदेश, हरियाणा के फरीदाबाद, गुड़गांव, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में लगभग दिल्ली के बराबर लोगों को कोरोना हुआ था। मगर कोरोना के आंकड़े यह नहीं कहते।  इसका बड़ा कारण उन राज्यों में खासतौर पर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में टेस्ट कराना लगभग भगवान को ढूंढ़ने के बराबर है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें